1 दिसंबर से बदल रहे नियम, बैंक, गैस, ट्रैन सहित जानिये क्या होगा आम नागरीक पर असर

362

1 RTGS सुविधा में हुआ फायदा
2 ATM प्रयोग के बदले नियम
3 बीमा प्रीमियम भुगतान होगा आसन
4 नयी ट्रैन होगी शुरू
5 गैस की कीमतों में होगा बदलाव
6 14 दिन बैंक रहेंगे बंद
7 बैंक खाता नंबर व ifsc कोड बदलेंगे अब

1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें RTGS, रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम चेंज हो जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में बदलाव किया है. ये नियम कैश ट्रांसफर से जुड़े हैं. इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस के रेट्स अपडेट करती हैं. आइए चेक करें ये नियम-

1. RTGS सुविधा का फायदा

givni_ad1

साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर से आपका बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े इस नियम बदलाव करने जा रहा है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था. यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा. मतलब सीधा है कि अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है.

2.PNB ATM से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है. 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं.

3. प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है. यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा.

4. 1 दिसंबर से चलाई जाएंगी कई नई ट्रेनें

आपको बता दें इंडियन रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी.

5. बदल जाएंगी रसोई गैस की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है. यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे. पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है.

6 बैंक की 14 दिन होगी छुट्टिया

साल का आखिरी महीना दिसंबर में बैंक (Bank Holidays) कितने दिन बंद रहेंगे…?

आपको बता दें दिसंबर महीने में बैंक 14 दिन बंद (Bank Holidays December 2020) रहेंगे. तो अगर आपको इस महीने बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो छुट्टियां देखकर ही प्लान करें. त्योहारों और वीकली ऑफ के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी. ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हैं. तो आप बैंक जाने से पहले ये लिस्ट जरूर चेक करके जाएं.

3 दिसंबर को बंद रहेगा बैंक
दिसंबर महीने में बैंक की छुट्टियों की शुरुआत 3 तारीख से हो जाएगी. 3 दिसंबर को कनकदास जयंती और फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. 12-13 को भी बैंक में रहेगी छुट्टी
इसके बाद में 6 तारीख को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इसके बाद 12 दिसंबर को दिसंबर को महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक में साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इसके बाद 13 तारीख को रविवार होने के कारण साप्तहिक अवकाश रहेगा.

इस दिन भी रहेगा अवकाश

आपको बता दें गोवा में 17 दिसंबर को लॉसोन्ग पर्व, 18 दिसंबर को डेथ एनिवर्सरी यू सो सो थम और 19 को गोवा लिबरेशन डे की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 20 तारीख को रविवार होने के कारण बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

दो दिन रहेगी क्रिसमस की छुट्टी
इसके अलााव दिसंबर में दो दिन क्रिसमस का भी अवकाश रहेगा. 24 दिसंबर और 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी. साथ ही 26 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा और 27 दिसंबर को रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा. वहीं, 30 दिसंबर को यु कीअंग नांगबाह और 31 दिसंबर को इयर्स ईव होने के कारण भी कुछ राज्यों में छुट्टी रह सकती है।
7 कल से बदल जाएगा दो लाख ग्राहकों का बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड

एक दिसबंर से विलय किए गए आठ बैंकों के खाताधारकों का खाता नंबर के साथ ही बैंक का आईएफएससी कोड बदला जाएगा। बैंकों द्वारा खाताधारकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मेसेज के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। जिसके चलते जिले के लगभग दो लाख खाताधारकों के खातों में बदलाव होगा। हालांकि बैंकों का नाम पहले ही बदला जा चुका है।
विलय होते ही बैंकों के नामों में तो परिवर्तन कर दिया गया था। लेकिन चेक बुक, खाता नंबर, एटीएम कार्ड और आईएफएससी कोड को नहीं बदला गया था। बैंकों द्वारा एक दिसंबर तक खाता नंबर के साथ ही आईएफएससी कोड में भी बदलाव किया जा रहा है।

एक दिसंबर से होने वाले इस बदलाव के चलते खाताधारकों की परेशानियों को देखते हुए बैंकों द्वारा लगभग सप्ताह भर पहले से ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर मेसेज के माध्यम से जानकारी मुहैया कराई जा रही है। हालांकि, जिन ग्राहकों का मोबाइल बैंकों में पंजीकृत नहीं है उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खाता नंबर में बदलाव की प्रक्रिया होते ही बैंकों द्वारा चेक बुक और एटीएम कार्ड को भी बदल दिया जाएगा। बदलाव को देखते हुए बैंकों द्वारा सप्ताह भर पहले से ही ग्राहकों से चेक लेना को बंद कर दिया गया था। हालांकि चेकों की क्लियरिंग नहीं होने का कारण तकनीकी परेशानी बताया जा रहा है।

इन बैंकों का हुआ है विलय
ओरियंटल बैक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में, देना बैंक और विजया बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में, सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में, इलाहाबाद बैंक को इंडियन बैंक व कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक में विलय कर दिया गया है।
सावधानी आवश्यक है
बैंकों के विलय की जानकारी होते ही ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। लोगों से फोन कॉल कर गोपनीय जानकारी मांगी जा रही हैं। जिसके चलते लोग ठगी का शिकार हो सकते हैं। बैंकों द्वारा मेसेज के माध्यम ये गोपनीय जानकारी शेयर नहीं करने को जागरूक किया जा रहा है।
वर्जन….
बैंकों के विलय होने की जानकारी पूर्व में ही दे दी गई थी।