नए सत्र के पीजी छात्रों को दिखाया गया विलियम शेक्सपियर के नाटक हेलमेट

0

मुजफ्फरपुर, संवाद सहयोगी | आरडीएस कॉलेज के अंग्रेजी विभाग ने नए सत्र के पीजी छात्रों के लिए विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखित हेलमेट का नाटक दिखाया गया। इस नाटक का मुख्य उद्देश्य छात्रों के कौशल विकास को बढ़ावा देना था। नाटक में विभिन्न चरित्रों के माध्यम से जीवन के महत्वपूर्ण सीख दिखाई गईं जैसे कि साथीत्व, संघर्ष, और सत्य के लिए उत्कट इच्छा और प्रयास। छात्रों ने नाटकमंचन का उत्साहपूर्वक आनंद लिया और इससे प्रेरित होकर अपने कौशल में सुधार करने का संकल्प लिया। इस नाटक की प्रस्तुति से छात्रों की दृष्टि में समाज में अच्छाई और ज्ञान का महत्व समझने की भावना बढ़ी। इसके अलावा, नाटक ने छात्रों को समय का सही उपयोग करने और साथीत्व में आत्म-समर्पण के महत्व जाना। सार्वजनिक विचार में, यह नाटक छात्रों को न केवल मनोरंजन प्रदान करती है बल्कि उनके व्यक्तित्व और कौशल का विकास भी करती है।

प्राचार्य डॉ. अनीता सिंह ने कहा कि इस तरह एलिजाबेथन युग के नाटक को समझने से छात्र अपने समय को भी समझ पाएंगे वही विभागध्यक्ष डॉ. नीलिमा झा ने बताया है कि दृश्य श्रव्य छात्र की शिक्षा ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती हैं और आनादपूर्वक ज्ञानवर्धन होता है।

एमए छात्र दीपक कुमार ने बताया कि इस तरह का नाटक को देखकर एलिजाबेथन युग की परंपरा को छात्र जीवन में अगर सही उपयोग करें तो हर क्षेत्र में हमें सफलता मिलेगी। विभाग का यह शुरुआत हम सभी छात्रों को कौशल विकास में सुधार लाएगी। इसके लिए वह विभागध्यक्ष सहित प्राचार्य को धन्यवाद दिया।

givni_ad1

इस अवसर पर सज्जन कुमार, दीपक कुमार, शाकिब आलम, सक्षम, मुस्कान पांडे, स्नेहा, पूजा कुमारी, अंबरीन खातून, आलिया, गौतम कुमार आदि उपस्थित थे।