जिलाधिकारी ने वैशालीगढ़ में निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप कापुनः निरीक्षण किया

91

वैशाली/हाजीपुर। वैशाली प्रखंड अंतर्गत वैशाली गढ़ में निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप सहित उस परिसर में बन रहे अन्य भवनों के प्रगति कार्य का जिलाधिकारी के द्वारा आज पुनः निरीक्षण किया और एक-एक चीज की जानकारी प्राप्त की गयी।
जिलाधिकारी के द्वारा अपर समाहर्ता एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ मुख्य स्तूप, मेडिटेशन सेंटर, गेस्ट हाउस, लाइब्रेरी,विजिटर सेंटर, म्यूजियम, एमपीथिएटर एवं संपूर्ण परिसर में मिट्टी भराई एवं सौंदर्यीकरण के कार्य का समीक्षा की गयी और जरूरी निर्देश दिया गया।
समीक्षा के दौरान उपस्थित प्रोजेक्ट मैनेजर को बुद्ध स्तूप का निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए प्रतिदिन जरूरी पत्थरों के तरासी/ नक्काशी कार्य में और तेजी लाने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि और अधिक संख्या में तरासी करने वाले श्रमिकों को लगाया जाए। इसमें स्थानीय लोगों को भी लगाया जाए ये लोग भी एक-दो दिन में कार्य समझ लेंगे। जिलाधिकारी को बताया गया कि यहां दो शिफ्ट में दिन-रात कार्य कराया जा रहा है। अब पत्थर आपूर्ति नियमित और पर्याप्त संख्या में हो रही है। म्यूजियम का कार्य तेजी से चल रहा है। मेडिटेशन सेंटर और पुस्तकालय 25 मार्च तक पूरा हो रहा है गेस्ट हाउस का 95% कार्य पूर्ण कर लिया गया है अब केवल दरवाजा लगाना बाकी है और वह भी कल से प्रारंभ किया जा रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा पत्थर आपूर्तिकर्ता सभी आठ वेंडरों से लगातार संपर्क बनाए रखकर पत्थर की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि पार्किंग एरिया का कार्य कुछ तकनीकी कारणों से प्रारंभ नहीं कराया जा रहा है।
यहां से निकलकर जिलाधिकारी के द्वारा वैशाली महोत्सव-2023 जो 4 अप्रैल से 6 अप्रैल तक आयोजित होना है, के चयनितआयोजन स्थल का निरीक्षण किया गया और संपूर्ण आयोजन स्थल को बेहतर एवं वहां के पहुंच को सुगम बनाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह,अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर श्री अरुण कुमार, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल हाजीपुर, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, अंचलाधिकारी वैशाली उपस्थित थे

संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।