वैशाली महोत्सव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर बनाई गई 20 समितियां

92

वैशाली/हाजीपुर।जिलाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में वैशाली महोत्सव 2023 के आयोजन को लेकर माननीय विधायक वैशाली श्री सिद्धार्थ पटेल एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई जिसमें जिसमें महावीर जयंती के अवसर पर आगामी 4 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक 3 दिनों के लिए वैशाली प्रखंड अंतर्गत वैशाली गढ़ में वैशाली महोत्सव के आयोजन को लेकर समीक्षा की गई। इसके पूर्व 24 फरवरी को हुई बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में बताया गया कि महोत्सव को व्यापक एवं व्यवस्थित रूप देने के लिए कुल 20 समितियों का गठन कर सभी समितियों कार्य एवं दायित्व निर्धारित कर दिया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा सभी समितियों के नोडल पदाधिकारियों से उनके कार्यों की प्रगति की अद्यतन जानकारी प्राप्त की गई और जरूर निदेश दिया गया।
उप विकास आयुक्त के द्वारा बताया गया कि वैशाली महोत्सव के आयोजन के लिए अभिषेक पुष्कर्णी के पास स्थित अमरपाली होटल के पीछे वाले भाग में 12 एकड़ के भूखंड को देखा गया है जिस पर बैठक में उपस्थित माननीय विधायक ने भी सहमति व्यक्त की और इसे ही कार्यक्रम स्थल के लिए चयनित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि कल दिनांक 23.3. 2023 को मैं स्वयं इसे देख लूंगा। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को संपूर्ण कार्यक्रम स्थल का लेआउट प्लान बनाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बैरिकेडिंग सहित मुख्य मंच का निर्माण कार्य कल से ही प्रारंभ करा दिया जाएगा।
जिलाधिकारी के द्वारा कार्यक्रम स्थल तक जाने वाली सभी संपर्क पथों को ठीक करा देने, पथों के किनारे स्ट्रीट लाइट लगाने तथा अभिषेक पुष्करणी की साफ-सफाई सहित वहां लगे ग्रिल का रंगाई करा देने का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य पथ से अभिषेक पुष्कर्नी तक जाने वाले मार्ग के दोनों तरफ स्थित भवनों को ब्लूलाइट से सजाने का निर्देश दिया गया।बैठक में उपस्थित माननीय विधायक श्री सिद्धार्थ पटेल ने कहा कि शांति स्तूप के परिसर का सुंदरीकरण करा दिया जाना जरूरी है। इस पर जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को पूरे परिसर की साफ-सफाई और सुंदरीकरण का निर्देश दिया गया।
वैशाली महोत्सव में विकास मेला एवं स्टॉल प्रदर्शनी के बारे में उप विकास आयुक्त ने कहा कि कुल 60 प्रदर्शनी स्टाल लगाया जा रहा है जिसके लिए संबंधित विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर ली गई है। जिलाधिकारी के द्वारा पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को हाजीपुर से लेकर वैशाली तक जगह-जगह तोरण द्वार लगवाने तथा वृक्षों का रंगाई कराने का निर्देश दिया गया। कलाकार चयन के लिए पर्यटन विभाग से संपर्क स्थापित कर इसे शीघ्र अंतिम रूप देने का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा महोत्सव के दौरान कबड्डी सहित अन्य स्पोर्ट्स कराने तथा लेजर शो के माध्यम से वैशाली दर्शन एवं बिहार दर्शन को प्रतिबिंबित करने का निर्देश दिया गया । हाजीपुर रामाशीष चौक पर वैशाली महोत्सव संबंधित स्क्रीन डिस्प्ले चलवाने एवं महोत्सव का व्यापक प्रचार प्रसार का निर्देश दिया गया।
बैठक में जिलाधिकारी एवं माननीय विधायक के साथ अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह,उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार, सिविल सर्जन सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर,अंचल अधिकारी वैशाली भी उपस्थित थे


संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।