सिवान बिहार :- पटना से नेपाल जा रहे IOCAL पाइप लाईन में हुई सेंधमारी, प्रतिदिन हजारों लीटर डीजल की चोरी

278

पटना से नेपाल जा रहे ICOL के पेट्रोलियम पाइप लाईन से सेंधमारी कर हजारो लिटर डीजल चोरी करने का मामला प्रकाश में आया हैं। पटना से सिवान मोतिहारी, के रास्ते नेपाल के बारा जिले के अमलेखगंज तक जाने वाली इस पाइप लाईन में सिवान के लकड़ी नबिगंज के डुमरा गाँव के पास सेंधमारी की गई । इस मामले की जानकारी मिलते ही ICOL के पदाधिकारियों के होश उड गये। जानकारी मिलते ही घटना स्थल पर पदाधिकारी पहुचे।

अधिकारियों ने चोरी की तकनिकी देखी तो उनके होश उड गये। इसकी शिकायक स्थानीये थाने में की गई । जिस तरह से चोरो ने मेन पाइप लाईन में सेंधमारी की गई इससे करोड़ो रुपए की सरकार की नुकसान की गई । इससे प्रतित होत है की चोरो ने लम्बी पारी खेलने की योजना बनाई थी।

पटना से मोतिहारी जा रही पाइप लाईन में सेंधमारी से खेत में डीजल दिखा तो पाइप लाईन की सुरक्षा में तैनात कर्मचारी ने अपने अधिकारी को लीकेज सूचना दी। इसके बाद जांच किया गया तो मेन पाइप लाईन में सेंधमारी का भंडाफोर हुवा। वही चोरो ने में पाइप लाईन में होल कर एक अलग पाइप लाईन जोड रखा था। इसी के मदद से प्रतिदिन हजारो डीजल की चोरी करते थे। जमीन में करीब चार फिट नीचे से गुजरने वाली पाइप लाईन जो अलग पाइप जोड़ा गया था,उसे भी जमीन के अंदर ही छिपाया गया था। इतना ही नहीं जोड़े गये पाईप लाईन से पेट्रोलियम प्रदार्थ की लीकेज ना हो इसके लिए भी चोरो ने खास प्रबंध किया था। इस छोटे पाइप में कई लाँक लगाए थे।

givni_ad1

पटना -मोतिहारी-आलेखगंज (नेपाल) पेट्रोलियम उत्पाद पाइप लाईन मोदी सरकार की महत्वकांक्षि परियोजना हैं। निमार्ण के समय इसका मटीरिंग इसका सिधे पीएमओ से किया जाता हैं। यह दक्षिण एशिया की पहली क्रास बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पादों की पाईप लाईन हैं। इस पाइप लाईन का शिलान्यास 10 अप्रेल 2018 को मोतिहारी पहुचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

करीब डेढ़ साल बाद 10 सितम्बर 2019 को इसका उदघाटन दिल्ली से रिमोट के जरिय पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने नेपाल के काठमांडू से रिमोट के जरिय किया था। फिलहाल इस पाइप लाईन से डीजल सपलाई हो रही हैं।