एईएस मरीजों के लिए 28 नए एम्बुलेंस को दिखाई गई हरी झंडी, स्वास्थ्य मंत्री ने झंडी दिखाकर किया रवाना…

115

कोरोना संक्रमण काल में भी एईएस के प्रति राज्य सरकार की गंभीरता दिख रही है. इसको लेकर राज्य सरकार हर स्तर पर एईएस से बचाव के कार्यों में जुटी है. गर्मी के महीने की शुरुआत से ही राज्य के एईएस प्रभावित जिलों में एईएस दस्तक देने लगा है. इसे गंभीरता से लेते हुए एईएस की रोकथाम एवं पीड़ितों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने की दिशा में सरकार प्रयासरत है. इसी क्रम में शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति पटना स्थित प्रांगन से एईएस से सर्वाधिक प्रभावित 7 जिलों के लिए 28 नए एम्बुलेंस को स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार मंगल पाण्डेय द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. साथ ही इस दौरान मंत्री महोदय द्वारा एईएस किट का लोकार्पण भी किया गया.

366 संस्थानों के लिए 747 किट किये गए तैयार:
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा यह पहला अवसर है जब एईएस मरीजों के इलाज के लिए सभी चिकित्सीय उपकरण एवं अन्य जरुरी सामग्री को एक किट में व्यवस्थित करने की पहल राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा की गयी है. इससे हमारे स्वास्थ्य संस्थानों में एईएस मरीजों के उपचार में सहायता मिलेगी और राज्य के कुल 17 जिलों के 366 संस्थानों में यह किट उपलब्ध हो सकेगी. इसके लिए 747 एईएस किट तैयार किये गए हैं. प्रति संसथान 2 किट तथा मुजफ्फरपुर जिले के अतिप्रभावित 5 प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्रों के लिए 5 किट निर्गत किये गए हैं.

राज्य के 7 जिलों के लिए 28 नए एम्बुलेंस होंगे उपलब्ध:
एईएस से सर्वाधिक प्रभावित 7 जिलों के लिए 28 नए एम्बुलेंस अब उपलब्ध होंगे. मुजफ्फरपुर में 8, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में 5, सीतामढ़ी में 4, तथा समस्तीपुर, गोपालगंज और सिवान में 2 नए एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है. इन 28 नए एम्बुलेंस के उपरान्त एईएस प्रभावित 11 जिलों में एम्बुलेंस की संख्या में इजाफा हुआ है. अब मुजफ्फरपुर में 58, दरभंगा में 47, पूर्वी चंपारण में 45, वैशाली में 51, सारण में 39, समस्तीपुर में 42, पश्चिमी चंपारण में 38, गोपालगंज में 26, सिवान में 32, सीतामढ़ी में 36 तथा शिवहर में 12 एम्बुलेंस एईएस मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे. मुजफ्फरपुर जिले के लिए 10 एईएस किट एम्बुलेंस के साथ रवाना किया गया है.

एईएस किट में होंगे 18 तरह के आइटम्स:
एईएस किट में 11 तरह के उपकरण एवं सामान को विभिन्न साइज़ में मिलकर कुल 18 आइटम रखे गए हैं. स्ट्रिप के साथ ग्लूकोमीटर, एयरवे के साइज़ 0 और 1, म्यूकस सकर, रबर फीडिंग ट्यूब साइज़ 10,12 और 14, 2 और 5 एमएल की सूई और सिरींज, थर्मामीटर, टेप, एनिमा सेट, आई.वी.कैनुला 22,23 एवं 24, एम्बु बैग, कैथेटर और पैडीएट्रिक कफ इस किट में शामिल किये गए हैं.

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री के अलावा राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, अपर कार्यपालक निदेशक करुणा कुमारी, अपर कार्यपालक निदेशक खालिद अरशद एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.