चुनाव के पहले PM मोदी देंगे बिहार को बड़ी सौगात, 901 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन का इंतजार

350

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले, विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम प्रगति पर है। इसी संदर्भ में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत हरसिद्धि पूर्वी चंपारण में हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के नवनिर्मित बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। वे 634 करोड़ की लागत से पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन की दुर्गापुर-बांका खंड की 193 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे।

चुनाव आचार संहिता लागू होने तक प्रधानमंत्री बिहार में 16 हजार करोड़ की योजनाएं शुरू करने जा रहे हैं। इस दौरान वह विभिन्न कार्यक्रमों में लोगों से संवाद भी करेंगे। रविवार का कार्यक्रम इसकी ही एक कड़ी है। इससे पहले, गुरुवार को, प्रधानमंत्री ने बिहार में मत्स्य पालन, पशुपालन और कृषि विभागों से संबंधित 294 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही, प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को उद्घाटन और शिलान्यास के अलग अलग कार्येक्रम करेंगे।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कार्यक्रम की जानकारी दी है। ट्विटर के अनुसार, दोपहर 12 बजे वे पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन बड़ी परियोजनाओं को देश को समर्पित करेंगे। इनमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट शामिल हैं।

givni_ad1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार से जुड़े पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड की 634 करोड़ की लागत से 193 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के साथ 131 करोड़ रुपये की लागत से बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह 136 करोड़ की लागत से पूर्वी चंपारण के सुगौली में एक नए एलपीजी प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ संबोधित करेंगे।