जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक का आयोजन किया।

74

वैशाली/हाजीपुर। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि रामाशीष चौक स्थित गोलम्बर को सौर्दीकरण से मिट्‌टी भराई तथा समिति सदस्यों की सहयोग से पौधा लगाने के लिए निर्देश दिया गया। वहीं ट्रैफिंक प्रभारी के द्वारा कहा गया कि आए दिन गोलम्बर के पास दुर्घटना की संख्या बढ़ गया है। डीएम ने सुझाव मांगतें हुए एनएचएआई को गोलम्बर तक डिवाईडर लगाने का निर्देश दिया। डीएम ने डीटीओ को सड़क हादसे पर रोक लगाने के लिए हेलमेट चेकिग व सीटबेल्ट को लेकर लगातार जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान डीटीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल जिले में 312 लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई थी। इस साल अब तक 56 लोगों की मौत सड़क हादसे में हुई है। परिवहन विभाग के द्वारा लगातार यातायात नियमों को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बैठक के दौरान डीटीओ जयप्रकाश नारायण ने बताया कि 1 अप्रैल 2022 के बाद हिट एंड रन मामले में मारे गए लाेगाें के परिजनाें काे दाे-दाे लाख रुपया मुआवजा देने का सरकार ने निर्णय लिया है। इसके तहत जिले में 28 मामले का दास्तावेज तैयार किया गया है। जबकि 1 दर्जन से अधिक मामलें की जानकारी के लिए दुर्घटना को लेकर थानावार से हिट एंड रन मामले की लिस्ट मांगी गई है। लिस्ट मिलते ही मुआवजा के लिए दावे काे एसडीओ और डीएम की अनुशंसा के बाद जनरल इंश्योरेंस कंपनी मुंबई काे भेज दी गई है। वहां से सभी काे मुआवजा की राशि मिलेगी।

-थानावार वाहन जांच अभियान चलाने का निर्देश
डीएम ने डीटीओ को निर्देश देते हुए कहा कि वैसे स्कूल जिनके पास अधिक वाहन हैं उनके साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करवाएं कि बसों में बच्चे ओवरलोड न हो। बसों में सुरक्षा के मानक का पालन सुनिश्चित हो। वहीं सभी थानाध्यक्ष को सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिवार को मुआवजा से संबंधित रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने का निर्देश दिया। वहीं लगातार सघन वाहन चेकिग अभियान चला कर हेलमेट व सीटबेल्ट आदि की जांच करने का निर्देश दिया। जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान मुख्यालय डीएसपी देवेन्द्र प्रसाद, सदर एसडीओ अरूण कुमार, डीटीओ समेत जिला सड़क सुरक्षा समिति से संबंधित पदाधिकरी मौजूद थे।

संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।