जिलाधिकारी यशपाल मीणा कार्यालय कार्य निपटाने के उपरांत अपराह्न 2:00 बजे से क्षेत्र भ्रमण पर निकले।

50

वैशाली/हाजीपुर।क्षेत्र भ्रमण के दौरान बिदुपुर स्थित अभियंत्रण महाविद्यालय, महनार पीएचसी, प्रखंड एवं अंचल कार्यालय महनार तथा अनुमंडल कार्यालय महनार का निरीक्षण किया गया।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी के द्वारा अभियंत्रण महाविद्यालय बिदुपुर में चल रहे इंजीनियरिंग की परीक्षा का अवलोकन किया गया। यहां पर परीक्षा नियंत्रक, सभी विभागाध्यक्ष एवं परीक्षा में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को स्वच्छ वातावरण में कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया गया। यहां पर सभी जगह सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ पाया गया।
इसके बाद जिलाधिकारी ने महनार पीएचसी का औचक निरीक्षण किया।यहां पर डॉ गायत्री, डॉ शालिनी एवं डॉ सुजीत कुमार अनुपस्थित पाए गए जिस पर उनसे स्पष्टीकरण करने एवं अगले आदेश तक उनका वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया। यहां पर रोस्टर के अनुसार चिकित्सकों एवं सहायक स्टाफ की ड्यूटी सुनिश्चित कराने का निर्देश प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया। पूरे अस्पताल परिसर को स्वच्छ रखने का निदेश प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को दिया गया। यहां पर सभी पंजियों को देखा गया। आशा एवं ममता की अच्छे कार्यों को चिन्हित करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने की बात कही गई।

यहां से निकलकर जिलाधिकारी अंचल कार्यालय महनार गए ।यहां पर आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया गया और प्राप्त आवेदनों एवं उस पर की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त की गई। अंचल कार्यालय में भी पंजियों को देख गया परंतु अधिकांश पंजी अच्छी तरह से संधारित नहीं होने को लेकर जिलाधिकारी के द्वारा नाराजगी प्रकट की गई एवं संबंधित कर्मियों से स्पष्टीकरण करने और उनका वेतन भी अगले आदेश तक स्थगित रखने का निर्देश दिया गया। महनार प्रखंड कार्यालय में जिलाधिकारी ने कैश बुक चेक किया और आवास सहायकों की निजी संचिका देखी। महनार अनुमंडल कार्यालय में सूचना का अधिकार से संबंधित संचिका देखी गई। अनुमंडल पदाधिकारी महनार को अनुमंडल अंतर्गत सभी प्रखंड, अंचल एवं थानों का नियमित रूप से निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि थाना निरीक्षण के दौरान मद्यनिषेध से संबंधित किए गए कार्यों समीक्षा कर लिया जाए। जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय परिसर में स्थित जर्जर भवनों को ध्वस्त करा कर उसकी जमीन मापी करा कर एक प्रतिवेदन देने की मांग की गई। इसके अतिरिक्त परिसर में खाली पड़ी जमीन की मापी करा कर भी प्रतिवेदन देने को कहा गया। अनुमंडल पदाधिकारी को सभी बालू घाटों और पेट्रोल पंप का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।

संवाददाता—राजेन्द्र कुमार।