“नशा मुक्त हो वैशाली हमारा”जिले के सभी प्रखंडों में स्काउट गाइड एवं स्कूली बच्चों के माध्यम से नशा मुक्ति हेतु प्रभातफेरी का आयोजन किया गया

64

वैशाली/ स्काउट गाइड ने समाज में नशामुक्ति को लेकर जन जागरूकता का संदेश जगह-जगह पहुंचाने का संकल्प के साथ कार्य कर रहे हैं वैशाली जिले को नशा मुक्त बनाने का प्रयास एवं नशा से होने वाले नुकसान के बारे में आम जनों को जागरूक कर रहे हैं, जिला पदाधिकारी वैशाली श्री यशपाल मीणा निर्देशानुसार जिले के सभी क्षेत्रों में भारत स्काउट एवं गाइड से जुड़े छात्र-छात्राएं जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं जिला पदाधिकारी ने कहां है कि स्काउट गाइड से जुड़े सभी छात्र छात्राएं अपने अभिभावकों से भी शपथ पत्र भरवाए एवं स्काउट गाइड के साथ-साथ छात्र-छात्राएं भी यह शपथ पत्र दे की हमारे अभिभावक किसी भी प्रकार का नशा नहीं करते हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र नारायण के नेतृत्व में जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज पूरे जिले के सभी विद्यालय के स्काउट गाइड द्वारा जन जागरूकता अभियान का संचालन किया जा रहा है , ऋतुराज ने यह भी बताया कि नशा का सेवन कई तरह की बीमारियों को आमंत्रण देता है। शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि समाज के सभी तबकों में नशा नहीं करने के लिए जन जागरूकता लाई जाए। छोटे, बड़े सभी को नशापान के खतरों के बारे में अवगत रहना चाहिए। जिले के 550 विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने आज एक साथ अपने अपने पोषक क्षेत्रों में हजारों की संख्या में प्रभातफेरी का आयोजन पर समाज को जागरूक कर रहे हैं।
ज्ञान हमें फैलाना है, नशा को दूर भगाना है, जब जागेगी यह आत्मा तब होगा नशे का खात्मा, नशा जो करता है इंसान कभी ना हो उसका कल्याण जैसे स्लोगन के साथ डोले मोहल्ले में घूम घूम कर स्काउटस- गाइड्स अपने खाली समय का सदुपयोग करते हुए अपने समाज को नशा मुक्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।