वैशाली जिला को नशा मुक्त बनाने और शराब के दुष्परिणाम से आमजन को परिचित कराने को लेकर जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के निर्देश पर जिला में व्यापक स्तर पर नशा मुक्ति अभि यान चलाने का निर्देश दिया गया है।

64

वैशाली। यह अभियान स्काउट एंड गाइड( शिक्षा विभाग), जीविका, नेहरू युवा केंद्र एवं जिला जनसंपर्क कार्यालय के द्वारा चलाया जाएगा जिसमें जन-जन को जोड़ने की पहल की जाएगी। इस अभियान से ग्रामीण क्षेत्र,कस्बा, महादलित टोले सहित सभी क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा। विद्यालयों के बच्चे प्रभात फेरी निकालकर लोगों को जागरूक करेंगे और शराब के दुष्परिणामों को बताएंगे तथा नशा नहीं करने की अपील करेंगे। विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों को नशा नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी।जिलाधिकारी के द्वारा 31 दिसंबर तक अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है जिसमें जीविका के द्वारा सभी प्रखंडों में संध्या चौपाल,कैंडल मार्च ,साइकिल रैली ,मेहंदी प्रतियोगिता ,रंगोली एवं टोल फ्री नंबर तथा हस्ताक्षर एवं शपथ दिलाने जैसे कार्यक्रम किए जाएंगे। इस अवधि में नेहरू युवा केंद्र के द्वारा युवा मंडलों के बीच नशा मुक्ति शपथ, नशा मुक्ति दौड़ ,खेल कूद प्रतियोगिता अंतर्गत जागरूकता,डोर टू डोर जागरूकता, नशा मुक्ति वॉलीबॉल प्रतियोगिता कराई जाएगी आज इसी कड़ी में वैशाली समाहरणालय परिसर से स्काउट गाइड एवं स्कूली बच्चों ने नशा मुक्ति के गगनभेदी नारों के साथ रैली निकाली जिसे जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनीष के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।नशा मुक्ति को लेकर जिला पदाधिकारी ,वैशाली श्री यशपाल मीणा के निर्देशानुसार दिनांक- 19 दिसंबर से 31 दिसंबर तक वैशाली जिले में भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा विशेष जागरूकता अभियान संचालित किया जाएगा, जिसमें नशा जागरूकता अभियान में वैशाली जिले के सभी मध्य एवं उच्च विद्यालयों के स्काउट गाइड अपने अपने गांव एवं विद्यालय के पोषक क्षेत्रों के आम लोगों को नशे अपने जीवन से दूर रखने हेतु जागरूक करेंगे। आज दिनांक 19 दिसंबर को हाजीपुर के समाहरणालय से इस अभियान की शुरुआत जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनीष कुमार जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर कुमार ने संयुक्त रूप से स्काउट गाइड जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली का संचालन जिला संगठन आयुक्त ,भारत स्काउट गाइड ऋतुराज ने किया। रैली में जिले के विभिन्न विद्यालयों में स्काउट गाइड के लिडर, एवं जी ए इंटर स्कूल हाजीपुर के छात्र, और राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया । रैली में लगभग 300 स्काउट एवं गाइड एवं छात्र छात्राओं के साथ जिए इंटर स्कूल के स्काउट बैंड हाजीपुर शहर के विभिन्न मार्गो स
में बैंड की धुन के माध्यम से लोगों को नशा न करने हेतु आग्रह कर रहे थे वही नन्हे मुन्ने बच्चे हाथ में तख्ती लिए भारी होगी परेशानी, जब होगी नशे से बीमारीस्काउट गाइड ने ठाना है, वैशाली को नशा मुक्त बनाना है* नशा करता है ख़राब मिलकर करो इसका बहिष्कार जैसे नारों के माध्यम से शहरवासियों को जागरूक कर रहे थे।।इस मौके पर जिला पदाधिकारी ने कहा के सभी स्काउट गाइड अपने परिवार एवं अपने परिजनों से शपथ पत्र भरवाए कि हमारे परिवार में कोई भी नशा करने वाला व्यक्ति नहीं है, और उसकी सूची विद्यालय प्रधान के माध्यम से जिला को प्रेषित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े स्काउट गाइड गांव में विशेष रूप से जन जागरूकता अभियान चलाए। इस अवसर पर सहायक समाहर्ता सुश्री निशा अग्रवाल जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश,स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त श्री ऋतुराज, प्राचार्य जी ए इंटर विद्यालय सहित समाहरणालय संवर्ग के कर्मी गण उपस्थित थे।

संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।