आधुनिक भारत के निर्माता के तौर पर हमेशा याद किए जाएंगे राजाराम मोहन राय

222

मुजफ्फरपुर/डब्लूसी न्यूज़ वरिष्ठ संवाददाता सज्जन कुमार की रिपोर्ट : रामदयालु सिंह महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की ओर से सोमवार को आधुनिक भारत के निर्माता राजा राममोहन राय विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता पीजी अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एसके पॉल ने की। प्रोफेसर एसके पॉल ने कहा है कि राजा राममोहन राय आधुनिक भारत के निर्माता थे। इसी वजह से उनको आधुनिक भारत की नींव रखने वाले समाज सुधारक के लिए भी जाना जाता है। विषय प्रवेश कराते हुए डॉ. नीलिमा झा ने राजा राम मोहन राय को एक नये युग का सूत्रधारा बताया।

आरबीबीएम कॉलेज की प्राचार्य डॉ. ममता रानी ने कहा कि राजा राममोहन राय आज के समय में भी प्रासंगिक बताया। उन्होंने आज के युवाओं को उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है जो वास्तव में सिनेमा हीरो की जगह हमारे रियल लाइफ के हीरो है।

जीवछ कॉलेज मोतीपुर के प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार मिश्रा ने राजा राममोहन राय को आधुनिक चिंतक, बहुभाषाविद एवं समाज सुधारक के रूप में याद किया।

givni_ad1

स्वागत कॉलेज की अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अनीता घोष ने किया। संचालन विभाग की वरीय शिक्षिका डॉ. अनीता सिंह ने किया। धन्यवाद-ज्ञापन विभागीय शिक्षक डॉ. उमाकांत शर्मा ने किया।

वेबिनार में छात्र-छात्राओं ने भी खूब बढ़-चढ़कर भाग लिया। इसमें सज्जन, दीपक, राजीव, अवनीश, प्रभाकर, रौशन, मुरारी, सुप्रिया, निशा, विवेक आदि प्रमुख रहे।