मुजफ्फरपुर: बिना मास्क पहने कर रहे थे दुकान संचालन, प्रशासन ने छह दुकानों को किया सील…

100

मुजफ्फरपुर में सोमवार को एक्शन मोड में दिखा जिला प्रशासन। मास्‍क न पहनने और शारीरिक दूरी का पालन न करने पर प्रशासन ने छह दुकानों को सील कर दिया। वहीं मास्‍क नहीं पहनने पर 48 लोगाें जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही अधिकारियों द्वारा दो- दो मास्क भी संबंधित लोगों को दिया गया।वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 17 वाहनों से जुर्माने की राशि वसूल की गई। जुर्माने के रूप में कुल 1,69,500 रुपये वसूला गया। जबकि 6 गाड़ियां सीज की गई।

शहर का सबसे व्यस्तम इलाका मोतीझील में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर कुछ दुकानदार तो सजग दिखे। लेकिन बड़े शोरूम वाले दुकानों में मानक का कोई पालन नहीं किया जा रहा था। सोमवार की दोपहर जब प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की गाडिय़ां मोतीझील में पहुंची तो दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। अधिकारियों ने एक साथ कई दुकानों में धावा बोला। संक्रमण से बचाव के लिए न मास्क का इस्तेमाल कर रहे है और न ही शारीरिक दूरी बनाकर ही सामान बेच रहे है। कपड़े दुकान पर सामान्य दिनों की तरह ग्राहकों की भीड़ थी। न ग्राहक मास्क लगाए थे और न ही दुकान के कर्मी।

इसके बाद प्रशासन ने कपड़े दुकान को सील किया। इसी तरह मानक का पालन नहीं करने वाले रेस्टोरेंट समेत छह दुकानों को सील कर दिया। इस दौरान माइकिंग कर अधिकारी संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करने का अपील कर रहे थे। वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 17 वाहनों से जुर्माने की राशि वसूल की गई। जुर्माने के रूप में कुल 1,69,500 रुपये वसूला गया। जबकि 6 गाड़ियां सीज की गई।

जुर्माने के साथ मास्क भी लगाने को दिए गए
कार्रवाई के दौरान मास्‍क नहीं पहनने पर 48 लोगाें से 50 रुपये के हिसाब से 2400 रुपये वसूले गए। इसके साथ ही अधिकारियों द्वारा दो मास्क भी संबंधित लोगों को दिया जा रहा था। इस दौरान लोगों को अपनी गलती का एहसास भी हुआ। उन्‍होंने अधिकारियों के सामने संकल्प भी लिया कि भविष्य में बिना मास्क लगाए बाजार में नहीं निकलेंगे।

डीएम ने कहा – मास्क को अपने व्यवहार में करें शामिल
जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करें। उन्होंने कहा कि इसे अपने व्यवहार में शामिल करें। मास्क का हमेशा उपयोग करें । दूरी बना कर रहे ।भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरश: पालन करें। डीएम ने कहा कि विश्वव्यापी संकट की इस घड़ी में मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी को मेंटेन करने से ही हम कोरोना के विरुद्ध जंग जीत सकते हैं।