आईपीओ के लिए ठीक होने के लिए rocky ride तकनीकी स्टार्टअप के लिए है बुरी खबर

फंसे हुए टैक्सी उद्योगों को बाधित किया, दुनिया के नियामकों को परिभाषित किया और इस सवाल को वापस ले लिया कि यह काम करने की प्रकृति कैसे बदल रही है।

329

पिछले दशक में, उबेर ने शहरी परिवहन को बदल दिया, फंसे हुए टैक्सी उद्योगों को बाधित किया, दुनिया के नियामकों को परिभाषित किया और इस सवाल को वापस ले लिया कि यह काम करने की प्रकृति कैसे बदल रही है।

शुक्रवार को इसे वॉल स्ट्रीट का नाम दिया गया। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर, दिग्गज दिग्गजों का पहला दिन $ 45 की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश मूल्य से गिरावट के साथ शुरू हुआ, और इसका स्टॉक 7.6 प्रतिशत नीचे बंद हुआ। स्टॉक ऑप्शन और प्रतिबंधित स्टॉक के लिए शुक्रवार के कारोबार के अंत तक, उबर का बाजार पूंजीकरण $ 76.5 बिलियन – $ 76 बिलियन से ऊपर था, जिसे निजी निवेशकों ने अगस्त में लगा लिया था।

इसका स्टॉक टम्बल, जो आमतौर पर सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड प्रसाद के लिए अत्यधिक असामान्य था, ने तुरंत अन्य शेयरों को खोने वाले तकनीकी स्टार्टअप के लिए निवेशक की भूख पर सवाल उठाया जो उनके शेयरों को सूचीबद्ध करने के लिए तैयार हैं। । यह वॉल स्ट्रीट बैंकों द्वारा गलत धारणाओं की ओर भी इशारा करता है जिसने उबेर को सार्वजनिक किया और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दारा खोसराशी के लिए निराशा व्यक्त की, जिन्हें एक सफल आईपीओ के माध्यम से कंपनी चलाने के लिए आंशिक रूप से काम पर रखा गया था।

givni_ad1

उबेर के कद की कुछ फर्मों ने सार्वजनिक कंपनी के रूप में गेट के बाहर इतनी बुरी तरह से ठोकर खाई है। फ़ेसबुक से लेकर स्नैप से लेकर अलीबाबा तक के सभी मशहूर टेक ब्रांड्स, सभी अपने पहले ट्रेड में चढ़ते हैं। 2000 के बाद से, केवल 18 कंपनियों ने $ 1 बिलियन से अधिक का मूल्य तय किया था और अमेरिकी एक्सचेंजों पर लिस्टिंग उनके आईपीओ की कीमतों के नीचे खोली थी। Dealogic के अनुसार, पिछले 24 वर्षों में अपने पहले दिन के कारोबार का 41% – वॉल स्ट्रीट पार्लेंस में औसतन तकनीकी स्टॉक उछल गए हैं।

उबेर ने अपने आईपीओ से 8.1 बिलियन डॉलर जुटाए, लेकिन कंपनी और उसके बैंकरों ने गलत तरीके से कहा कि निवेशक स्टॉक को कितना स्वीकार करेगा, जो $ 41.57 पर बंद हुआ। पिछले साल, बैंकरों ने कहा कि उबर को अपने आईपीओ पर $ 120 बिलियन का मूल्य दिया जा सकता है, जिसने इसे अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज पर सार्वजनिक रूप से ज्ञात सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी बना दिया होगा।

uber ipo – रायटर

लेकिन इस सवाल के बीच, हाल के हफ्तों में, यह संख्या घट गई कि क्या एक गहरी लाभहीन कंपनी पैसा कमा सकती है। यह प्रतिद्वंद्वी Lyft के प्रदर्शन से जटिल था, जिसने मार्च में सार्वजनिक होने पर पहले दिन की उछाल का आनंद लिया, लेकिन जल्दी से अपने आईपीओ मूल्य से नीचे गिर गया, और जिसने इस सप्ताह की पहली तिमाही में भारी नुकसान दर्ज किया।

उबेर भी एक अस्थिर स्टॉक मार्केट द्वारा शुरू किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच बिगड़ते व्यापार तनाव के बीच शुक्रवार को, एसएंडपी 500 इंडेक्स लगातार पांचवीं बार गिरावट और साल के सबसे खराब साप्ताहिक प्रदर्शन के लिए ट्रैक पर था। लेकिन दिन के अंत में जैसे-जैसे सूचकांक आगे बढ़ा, उबर की हिस्सेदारी में गिरावट जारी रही।

स्टॉक मार्केट की ओर बढ़ने वाली अन्य टेक कंपनियों के लिए – जिसमें वर्क सपोर्ट कंपनी स्लैक और फिटनेस गियर निर्माता पालोटान भी शामिल है – उबेर का आईपीओ एक चेतावनी है कि तेजी से बढ़ने वाली लेकिन लाभहीन फर्मों को निवेशकों द्वारा बर्खास्त नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे अंदर हैं।

“यह आईपीओ बाजार में अधिक सावधानी बरतने वाला है,” पुनर्जागरण कैपिटल के एक बाजार रणनीतिकार मैट केनेडी ने कहा, जो आईपीओ पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड का प्रबंधन करता है। “सिलिकॉन वैली के विकास की चुप्पी वॉल स्ट्रीट के लिए हर कीमत पर नहीं उड़ती है।”

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में, जहां उबर के अधिकारी आईपीओ का जश्न मनाने के लिए पारंपरिक घंटी की रस्म के लिए शुक्रवार को इकट्ठा हुए थे, मूड तेजी से बदल गया। सुबह जैसे ही बजी शुरू हुई, यह चिंता का विषय बन गया, क्योंकि एक्सचेंज के फर्श पर लाइनों की संख्या डूबने लगी – $ 44, $ 43 और अंत में $ 42, उबेर स्टॉक आखिरकार खुल गया। बकबक कम हो गया, और आवाजें सुनाई देने लगीं।

बाद में एक साक्षात्कार में, एक्सचेंज फ्लोर से एक छोटे से कमरे में, खोसराशाही ने कहा: “मुझे लगता है कि हम कठिन दिन रहे हैं, और एक मुश्किल सप्ताह में सार्वजनिक हो गए, लेकिन यह एक अविश्वसनीय रूप से लचीली कंपनी है।”

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बेंजामिन ग्राहम, एक प्रसिद्ध वित्तीय विश्लेषक और अर्थशास्त्री के एक उद्धरण का उल्लेख किया। “एक पुरानी बेन ग्राहम बोली है: लघु अवधि, शेयर बाजार एक वोटिंग मशीन है, और दीर्घकालिक, यह एक वजन मशीन है,” खोस्रोशिप ने कहा। “तो हम अपने पैमाने के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, और हमारे पैमाने का निर्माण कर रहे हैं, और मुझे लगता है कि बाजार इसका पालन करेगा।”

व्यापार के पहले दिन से, कोई संकेत नहीं है कि लंबे समय में कंपनी के शेयर कैसे प्रदर्शन करेंगे। Dealogic के अनुसार, 2000 से नीचे अपना आईपीओ खोलने वाली 18 कंपनियों में से आठ महीने बाद और एक महीने बाद और छह साल बाद कारोबार करती हैं।

उबेर स्मार्टफोन ऐप्स की एक उम्र से उभरने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, जो कि एक दशक पहले शुरू हुई थी Apple ने 2007 में iPhone पेश किया था। अन्य कंपनियों ने अपने व्यवसाय को मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित किया है, लेकिन उबेर एक मोबाइल देश था, जिसने भीड़ के साथ सवारी की उनके स्मार्टफ़ोन पर एक बटन का स्पर्श।

इसके साथ ही, यह बदल गया कि लोग कैसे घूमते हैं, लाखों लोगों को पूर्णकालिक कर्मचारियों को बिना कर लाइसेंस के चालक के रूप में लेने की अनुमति देते हैं, एक व्यवस्था जिसे “गिग काम” के रूप में जाना जाता है, यह श्रम विरोध और मुकदमों के कारण है।