10 घंटे में दिल्ली से मुंबई: भारतीय रेल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की गति बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे की

348
Rajdhani Exp. in india
Rajdhani Exp.

नई दिल्ली: राजधानी ट्रेनों में दिल्ली-मुंबई के बीच यात्रा करने वाले यात्री पहले की तुलना में जल्द ही अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। पश्चिम रेलवे ने पुष्टि की है कि दिल्ली-मुंबई मार्ग पर यात्रा का समय 5 घंटे कम हो जाएगा क्योंकि राजधानी ट्रेन की गति 130 किमी से बढ़कर 160 किमी हो जाएगी।

गति बढ़ने से दिल्ली-मुंबई के बीच यात्रा का समय वर्तमान 15.5 घंटे की तुलना में 10 घंटे हो जाएगा।

पश्चिम रेलवे ने ट्वीट किया, “केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद, #MissionRaftaar के तहत, दिल्ली -मुंबई रूट को यात्रा समय में लगभग 5 घंटे की कटौती करने के लिए 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड किया जाएगा।”

givni_ad1

यात्रा के समय को कम करने के लिए, भारतीय रेलवे ने अपनी 100-दिवसीय कार्य योजना के तहत दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर यात्रा के समय को कम करने की परिकल्पना की।

2016 का मिशन ऑनलाइन पहली बार रेल बजट 2016-17 में घोषित किया गया था। मिशन ने मालगाड़ियों की औसत गति को दोगुना करने और अगले 5 वर्षों में सभी गैर-उपनगरीय यात्री गाड़ियों की औसत गति को 25 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के लक्ष्य की परिकल्पना की है।

मिशन ऑनलाइन के तहत गति बढ़ाने के लिए पहचाने जाने वाले प्रमुख मार्गों में स्वर्णिम चतुर्भुज और विकर्ण के छह मार्ग शामिल हैं। दिल्ली – मुंबई, दिल्ली – हावड़ा, हावड़ा – चेन्नई, चेन्नई – मुंबई, दिल्ली – चेन्नई और हावड़ा – मुंबई।

इन छह मार्गों में माल ढुलाई का 58% और नेटवर्क के केवल 16% के साथ 52% कोचिंग यातायात है। गोल्डन क्वाड्रिलेटरल और इसके विकर्ण मार्गों को लोको-हेडेड शॉर्ट-रेंज पैसेंजर ट्रेनों के प्रतिस्थापन के लिए मेमू / डेमू द्वारा पसंद किया गया है, जिसमें तेजी से पिकअप और ब्रेकिंग के लिए बेहतर त्वरण और मंदी विशेषताएं हैं।