जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की राघोपुर में जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद।

63

वैशाली/राघोपुर। जिलाधिकारी यशपाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक रवि रंजन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से राघोपुर प्रखंड कार्यालय में राघोपुर प्रखंड के जनप्रतिनिधि गण से प्रत्यक्ष संवाद कर वहां पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई। इस अवसर पर प्रखंड प्रमुख, जिला परिषद, पंचायत समिति एवं मुखिया सहित सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के द्वारा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ- साथ जिला प्रशासन के कार्यों की इस बैठक में जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा से संबंधित मामलों में तेजी से कार्रवाई की जा रही है। पिछले 10 दिनों में 84 डेथ मामलों के विरुद्ध राशि की भुगतान करा दी गई है। राघोपुर में हुए अग्निकांड में पीड़ित परिवार को सभी तरह का भुगतान कराया गया है। अगर कहीं कोई मामला लंबित है तो आप लोग उसे बता दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस के आधार पर कार्य कर रहा है। हाल ही में 3 कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई है। आज ही रजिस्ट्री कार्यालय से एक शिकायत मिली जिसके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित का लाइसेंस रद्द करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई गलत कर रहा है तो मेरे व्हाट्सएप पर सूचना जरूर दे दीजिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है। यहाँ भी राघोपुर पश्चिमी पंचायत में पहले चरण का कार्य हो गया है। लाइट जलने के बारे में भी वहाँ के मुखिया से पूछताछ की गई जिस पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया और कहा कि सभी जगह लाइट जल रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जगह सरकारी जमीन चिन्हित की जा रही है,आप लोगों के संज्ञान में है तो अंचलाधिकारी को बता देंगे उस जमीन का भौतिक सत्यापन कर वहां पर जो भी होने लायक होगा, उसे कराने का प्रयास किया जाएगा।हाल ही में अग्निशमन कार्यालय बनाने के लिए यहाँ जमीन चयनित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी लोग पंचायत के कर्ता-धर्ता है। विकास के कार्यों में गति लाने का मिलजुलकर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि यहां 20 पंचायत हैं, सभी पंचायत से कम से कम 15 पढ़े लिखे युवाओं को चिन्हित कर जिनकी अभी नौकरी नहीं लगी है उनकी सूची उपलब्ध कराए,उनके लिए नियोजन मेला के माध्यम से प्लेसमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नियोजन के लिए नियमित अंतराल पर कैम्प लगाया जा रहा है जिसकी सूचना समाचार पत्रों में निकाली जाती है।
जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि विवाद के मामलों की सूचना दे दिया जाए।अगर यह दो परिवार के बीच है तो सीओ और थाना संयुक्त रूप से जाकर जांच करेगा और सुलह कराएगा और जरूरी हुआ तो एसडीओऔर एसडीपीओ को भी भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह दियारा क्षेत्र है और महत्वपूर्ण क्षेत्र है।शराब बंदी को सही ढंग से लागू कराने में आप की महत्वपूर्ण भूमिका है और इससे संबंधित जो भी सूचना उसे जरूर उपलब्ध कराया जाए ताकि समय रहते उस पर कार्रवाई की जा सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आप लोग हमारे आंख और कान हैं आप की सूचना हमारे लिए महत्वपूर्ण है।
वीरपुर पंचायत के मुखिया ने कहा कि वीरपुर पंचायत सरकार भवन तक जाने के लिए रास्ता नहीं है उसके चारों ओर घर बने हुए हैं उस पर जिला पंचायत राज पदाधिकारी और rcdअभियंता को एक साथ जाकर आज ही उसकी जांच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया। जाफराबाद पंचायत के मुखिया ने कहा कि यहाँ मनरेगा योजना नहीं चल रही है यहां का पीआरएस भागा हुआ है इस पर जिलाधिकारी के द्वारा पी आर एस के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश विकास आयुक्त को दिया गया।जाफराबाद पंचायत के मुखिया ने बताया कि यह 60 लोगों का राशन कार्ड का आवेदन लंबित है इस पर जिलाधिकारी के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर को तुरंत कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा की प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ सकारात्मक रुख रखें, जनप्रतिनिधि की बात सुने और उसका निष्पादन करें।
बैठक में उप विकास आयुक्त सहित जिला से अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे ।साथ ही प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी की बैठक में उपस्थित थे


संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।