कल शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, महाराष्ट्र के 18 वें मुख्यमंत्री बने

Uddhav Thackeray

ठाकरे की सरकार महाराष्ट्र में शुरू हो गई है। गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

शपथ के साथ, उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य बन गए हैं। वे महाराष्ट्र के 18 वें मुख्यमंत्री हैं। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के सभी बड़े नेता मौजूद थे।

कल के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के 2, एनसीपी के 2, साथ ही शिवसेना के 2 और मंत्री नेताओ ने मंत्री पद सपथ लिया

givni_ad1

दक्षिणी इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 25 प्रदर्शनकारी मारे गए

Iraq Police

चिकित्सा सूत्रों और गवाहों के अनुसार, देश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान और अधिक हिंसक हो जाने के बावजूद, सरकार के प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा कर्मियों द्वारा आंसू गैस और गोला बारूद दागने के बाद गुरुवार को 25 लोगों की मौत हो गई।

अल-जज़ीरा का हवाला देते हुए, इराकी सेना ने एक बयान में कहा कि बगदाद में अधिकारियों ने दक्षिणी इराक में कानून और व्यवस्था को बहाल करने के लिए सेना भेजी, जिसमें बड़े पैमाने पर आंदोलन की लहर देखी गई है।

इराकी सरकार के एक सूत्र ने अल-जज़ीरा को बताया कि प्रधानमंत्री एडेल अब्दुल महदी ने लेफ्टिनेंट-जनरल जमील अल-शम्मी को बर्खास्त करने का आदेश दिया, जो एक दिन से भी कम समय बाद आया जब उसे धीर प्रांत के प्रकोप का प्रबंधन करने के लिए नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया गया था।

अयोध्या पर पाकिस्तान के बयान ने किया दुष्प्रचार, विकृतियों और गलत बयानी का फरेब

भारत ने अयोध्या के फैसले पर अपने बयान को लेकर पाकिस्तान पर तीखा हमला बोला है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्र महज प्रचार प्रसार के लिए झूठ बोल रहा है। भारत ने आगे कहा कि पाकिस्तान का बयान कुछ और नहीं बल्कि विकृतियों और गलत बयानी का है।

पाकिस्तान की निंदा करते हुए, भारत ने दृढ़ता से कहा कि दुनिया को ऐसे देश से अल्पसंख्यकों के मानव अधिकारों पर सबक की आवश्यकता नहीं है, जिनके स्वयं के नागरिक और साथ ही अल्पसंख्यकों ने कभी भी सच्चे लोकतंत्र का आनंद नहीं लिया है।

अल्पसंख्यक मुद्दों पर फोरम के मानव अधिकार परिषद के 12 वें सत्र में गुरुवार को बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव, विमर्ष आर्यन ने कहा, “यह मंच महत्वपूर्ण मानव अधिकारों पर विचार-विमर्श करने के लिए है अल्पसंख्यकों के मुद्दे। लेकिन पाकिस्तान उस उद्देश्य का पालन करने के बजाय, स्व-परोसने वाले प्रचार प्रसार के लिए झूठ बोल रहा है, जो उसके बयान में स्पष्ट था जो विकृतियों और गलत बयानी का एक समूह था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के साथ थैंक्सगिविंग मनाया, तालिबान के साथ वार्ता पुनर्जीवित

बाग्राम: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम को अफगानिस्तान का औचक दौरा किया और यहां तैनात अमेरिकी सैनिकों से मुलाकात की और द्विपक्षीय बैठक के लिए अपने अफगान समकक्ष अशरफ गनी के साथ बैठने से पहले उन्हें धन्यवाद दिया। मुलाकात के दौरान, ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने तालिबान के साथ शांति वार्ता को पुनर्जीवित किया है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा समूह के साथ नाटकीय रूप से बातचीत को रोकने के तीन महीने बाद आया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रंप को ग़नी के साथ अपनी बात कहते हुए कहा, “तालिबान एक सौदा करना चाहता है, और हम उनके साथ मिल रहे हैं।” हमारे पास कुल जीत है, और वे बहुत बुरी तरह से एक सौदा करना चाहते हैं, “उन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति को कम करने के अपने निर्णय को दोहराते हुए वर्तमान 12,000-13,000 से 8,600 बताया।

ट्रम्प ने अपनी पहली बार अफगानिस्तान यात्रा की, जो रात 8:30 बजे (स्थानीय समय) के बाद फ्लोरिडा से एक अंधेरे जेट में पहुंची। उन्होंने बगराम एयरबेस पर तैनात अमेरिकी सैनिकों को टर्की और मैश किए हुए आलू खिलाने की परंपरा को निभाया और उनके साथ घुलमिल गए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सैनिकों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं और वॉशिंगटन की सैन्य उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए एक विमान हैंगर में कई सौ अमेरिकी सैनिकों के सामने अपनी टिप्पणी दी।

पैसेंजर ट्रेन रद्द होने पर अधिवक्ताओं ने जताया विरोध

Muzaffarpur junction

मुजफ्फरपुर जंक्शन पैसेंजर ट्रेन के रद्द होने के कारण दैनिक यात्रियों में आक्रोश फैलने लगा। पैसेंजर ट्रेन को रद्द करने के विरोध में गुरुवार को रक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल क्रॉसिंग पर पहुंचा। अधिकारियों के समक्ष रक्षकों ने यात्री ट्रेन को रद्द करने का विरोध किया। इसके बाद एक मांग पत्र पहुंचाया गया। यात्री अखबार और वकीलों ने अधिकारियों को बताया कि यात्री ट्रेन के रद्द होने के कारण हजारों यात्रियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वकीलों ने आरोप लगाया कि वह एसएम को ज्ञापन देना चाहता था, लेकिन कार्यालय में बैठे सभी यात्री वहां से चले गए। आधे घंटे बैठने के बाद, एक रेलकर्मी को एक मांग पत्र मिला। वकीलों ने क्रॉसिंग सुविधाओं पर स्टेशन के अधिकारियों के खिलाफ विरोध किया। वकीलों ने अधिकारियों के रवैये का विरोध किया और कहा कि वे स्थानीय रेलवे अधिकारियों के खिलाफ जीएएम और रेल मंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। क्षेत्र अधिकारी एके पांडे ने कहा कि रक्षकों ने यात्री ट्रेन को रद्द करने के बारे में एक ज्ञापन सौंपा। मामले में उचित उपाय किए जाएंगे। रक्षक मुख्य रूप से राकेश कुमार, जय चंद सिंह, पारस नाथ ठाकुर और अन्य में मौजूद थे।