Google ने किया Pixel 3a और Pixel 3a XL को लांच। जाने इसका कीमत और फीचर्स

405

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL स्मार्टफोन गूगल ने लांच दिया हैं Google Pixel 3a और Pixel 3a XL दोनों हैंडसेट को Google के I/O 2019 कीनोट एड्रेस में लॉन्च किया गया। Pixel 3a और Pixel 3a XL कंपनी की पिक्सल सीरीज़ के किफायती हैंडसेट हैं। गूगल इन दोनों हैंडसेट के माध्यम से मार्केट में प्रीमियम स्मार्टफोन और बेहतर दावेदारी पेश करने की तयारी में है। फिक्सेल सीरीज़ के Google Pixel 3a और Pixel 3a XL दोनों ही स्मार्टफोन कई पिक्सल ऐप्स और सर्विस के साथ आते हैं। इसके बावजूद भी ये बीते साल में लॉन्च किए गए Pixel 3 और Pixel 3 XL फ्लैगशिप डिवाइस की तुलना में थोड़ा कमज़ोर साबित होता हैं।

Google Pixel 3a, Pixel 3a XL की भारत में कीमत

भारत में Google Pixel 3a को 39,999 रुपये में बेचा जाएगा, जबकि Google Pixel 3a XL को 44,999 रुपये में । दोनों ही स्मार्टफोन (Google Pixel 3a और Pixel 3a XL) 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध होगा। Pixel 3a और Pixel 3a XL को 15 मई को भारत में रिलीज किया जाएगा। लेकिन इसकी प्री-बुकिंग Flipkart पर 8 मई को दोपहर साढ़े 12 बजे ही शुरू होगी। स्मार्टफोन को जस्ट ब्लैक, क्लियरली व्हाइट और पर्पलिश रंग में उपलब्ध होगा । लेकिन भारत में पहले दो कलर वेरिएंट ही की जाएगी ।

Google Pixel 3a, Pixel 3a XL स्पेसिफिकेशन

Google ने अपने इन दोनों Pixel 3a और Pixel 3a XL फोन में बजट सेगमेंट वाले फोन के हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है। इस फोन में पिक्सल 3 और पिक्सल 3एक्सएल वाला pixel visual कोर फीचरउपलब्ध नहीं हैं। परन्तु ये टाइटन एम सिक्योरिटी चिप (Titan M security chips) से लैस किया गया हैं। ये एक सिंगल सिम डिवाइस है। लेकिन इनका डुअल सिम वेरिएंट भारत में उपलब्ध होगा । यह डिवाइस एयरटेल व रिलायंस जियो दोनों के ई-सिम को सपोर्ट करते हैं। कंपनी के द्वारा ये जानकारी दी गयी है कि यही सपोर्ट Pixel 3 और Pixel 3 XL को भी मुहैया कराई जाएगी। दोनों ही फोन एंड्रॉयड 9 पाई में उपलब्ध हैं। इसके अलावा ओएस और सिक्योरिटी अपडेट की तीन साल की गारंटी भी दी गयी है।

givni_ad1

इस स्मार्टफोन को स्नैपड्रैगन 670 प्रोसेसर से लैस किया गया हैं। Pixel 3a और Pixel 3a XL डिवाइस में 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। Pixel 3a में 5.6 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2220 पिक्सल) GOLED डिस्प्ले है लेकिन Pixel 3a XL की स्क्रीन साइज 6 इंच की है। यह भी जीओलेड डिस्प्ले में है, आस्पेक्ट रेशियो 18:9 के साथ उपलब्ध हैं। दोनों ही डिवाइस में ड्रैगन ट्रेल ग्लास दिया गया हैं। ये फोन पॉलीकार्बोनेट यूनीबॉडी डिज़ाइन में दिए गए हैं।

Pixel 3a और Pixel 3a XL के पिछले साइड पर 12.2 मेगापिक्सल का डुअल-पिक्सल Sony IMX363 सेंसर दिया गया है। यह ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइज़ेशन और एफ/ 1.8 अपर्चर से लैस किया गया है। इस सीरीज़ के दोनों ही स्मार्टफोन नाइट साइट लो-लाइट फोटोग्राफी फीचर को आसानी से सपोर्ट करते हैं। फोन में एचडीआर+, पोर्ट्रेट मोड, सुपर रेस ज़ूम और टॉप शॉट जैसे कैमरा फीचर भी से भी लैस किया हैं।

फ़ोन के फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया है। ये सेंसर 84 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू में उपलब्ध हैं। Google ने पिक्सल 3ए सीरीज़ के इस डिवाइस में स्टीरियो स्पीकर्स भी दिया है। फोन एंबियंट लाइट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप, बैरोमीटर, मैगनेटोमीटर तथा प्रॉक्सिमिटी सेंसर के साथ मार्किट में आएगी ।

अगर बैटरी बैकअप की बात करे तो कंपनी ने Pixel 3a में 3,000 एमएएच की बैटरी दी है। जिसे 12 घंटे के विडियो प्लेबैक टाइम का दावा किया है। वही Pixel 3a XL 3,700 एमएएच की बैटरी है। कंपनी ने इन स्मार्ट फोन के साथ ज़्यादा पावरफुल चार्जर भी दिया है। इसमें 18 वॉट के फार्स्ट चार्जर दिया गया हैं। Connectivity फीचर में 4G वीओएलटीई(VoLTE), वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।

Read it in English