जिलाधिकारी ने की पंचायत उपचुनाव के तैयारियों की समीक्षा।

41

वैशाली/हाजीपुर।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत)- सह-जिलाधिकारी वैशाली श्री यशपाल मीणा के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जिला के वरीय पदाधिकारियों के साथ पंचायत उप निर्वाचन- 2023 के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। इस समीक्षा बैठक में पंचायत चुनाव के लिए गठित सभी को कोषांगों के नोडल एवं वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी वरीय उप समाहर्ता श्रीमती सोनाली ने बताया कि उपचुनाव के लिए जरूरी कर्मियों का आकलन कर प्रथम नियुक्ति का पत्र सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों को तामिला करा दी गई है।अभी इनके प्रशिक्षण का कार्यक्रम चल रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रशिक्षण केंद्र पर प्रतिदिन वरीय पदाधिकारी भ्रमण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता देख लेंगे। उन्होंने कहा कि यह उपचुनाव है परंतु सभी प्रक्रियाएं तो निर्वाचन जैसी ही करनी पड़ेगी। इसलिए पूरी चौकस रहकर सभी कार्यों का अनुसरण किया जाए। ईभीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी सुश्री कहकशा ने बताया कि चुनाव में उपयोग में लाए जाने वाले ईवीएम की संख्या का आकलन कर जरूरी संख्या में ईवीएम का एफएलसी करा लिया गयाहै।ईवीएम की कमीशनिंग प्रखंड मुख्यालय कराई जाएगी जहां से ईभीएम मतदान केंद्र पर भेजे जाएंगे। जिलाधिकारी के द्वारा संबंधित प्रखंड कार्यालयों में एक कमरा स्ट्रांग रूम के रूप में चिन्हित कर वहां जरूरी सभी व्यवस्थाएं कराने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि प्रखंड कार्यालयों में डिस्पैच सेंटर बनाया जाएगा जहां से मतदान कर्मी बूथों के लिए सामग्री प्राप्त कर प्रस्थान करेंगे। मतगणना का कार्य संबंधित प्रखंड कार्यालय में ही संपन्न कराया जाएगा।प्रेक्षक कोषांग के नोडल पदाधिकारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री अरुण कुमार सिंह ने बताया कि चुनाव कार्यों की देखरेख के लिए 5 प्रेक्षकों के आने की सूचना प्राप्त है।
जिलाधिकारी के द्वारा इस अवसर पर गठित सभी कोषांगों के कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई।उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधा उपलब्ध है कि नहीं इसका प्रतिवेदन प्राप्त कर लिया जाए एवं कहीं कोई कमी है तो उसे पूरा करा दिया जाए।सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, बिजली एवं रैंप की सुविधा देख ली जाएं। ज्ञातव्य है कि पंचायत उपचुनाव के अंतर्गत वैशाली जिला में पंचायत समिति का एक पद, मुखिया का 2 पद, सरपंच का 2 पद,वार्ड का 26 पद तथा पंच का 92 पद सहित कुल 123 पदों के लिए निर्वाचन होना है जिसके लिए मतदान 25 मई को तथा मतगणना 27 मई को कराया जाएगा।
बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे


संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।