चिन्हित किये गये पॉकेट्स में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को रोजगार से जोड़ें–जिलाधिकारी

27

वैशाली/हाजीपुर।वैशाली समाहरणालय सभागार में मद्य निषेध की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारीयशपाल मीणा ने कहा कि चिन्हित किए गए सभी संवेदनशील स्थानों, जिला के मुख्य प्रवेश बिंदुओं सहित सभी पथो पर नियमित जांच सुनिश्चित की जाए एवं पकड़े गए या जप्त किए गए वाहनों के विरूद्ध बिना देर किए कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी के पूछने पर बताया गया कि जिला में कुल 78 संवेदनशील पॉकेट चिन्हित किया गया है जिस पर लगातार नजर रखा जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो क्षेत्र या टोला चिन्हित किए गए हैं क्या वहां लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कल्याण पदाधिकारी एवं जीविका के पदाधिकारी उन क्षेत्रों में जाकर लोगों के साथ बैठक करें, उन्हें जागरूक करें, नशा/शराब के दुष्प्रभाव को बताएं और उन्हें सरकार की योजनाओं खासकर सतत जीविकोपार्जन से जोड़ने का कार्य करें।इन क्षेत्रों में प्राथमिकता देकर सरकार की योजनाओं को लागू कराएं ताकि यहां समग्र विकास हो सके।

जिलाधिकारी के द्वारा मद्य निषेध को सफल बनाने के लिए की गई कार्रवाईयों के बारे में पूछने पर बताया गया कि मई माह में अभी तक पहली बार पीने के जुर्म में 67 लोगों को पकड़ा गया और जुर्माना लेकर उन्हें छोड़ा गया। इसी तरह 3 लोगों को दूसरी बार पीने के जुर्म में पकड़ा गया और उन्हें नियमानुसार जेल भेजा गया। बताया गया कि पकड़े गए लोगों का डेटाबेस बनाया जा रहा है जिससे आधे घंटे में पता कर लिया जाता है कि व्यक्ति पीने के जुर्म में पहली बार पकड़ा गया है या दूसरी बार।अप्रैल माह में पकड़े गए लोगों के बारे में पूछने पर बताया गया कि आबकारी के द्वारा 148 एवं पुलिस विभाग के द्वारा 99 लोगों को पीने के जुर्म में पकड़ा गया था। देसी शराब के मामले में 48 एवं विदेशी शराब के मामले में 44 गिरफ्तारी की गई थी जबकि 152 भट्ठियों को ध्वस्त किया गया है।शराब बेचने वाले 113 लोगों तथा होम डिलीवरी करने वाले 9 लोगों को पकड़ कर जेल भेजा गया है। जिलाधिकारी के पूछने पर बताया गया कि अब संख्या धीरे-धीरे घट रही है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हाजीपुर के द्वारा बताया गया कि डिलीवरी के लिए नए लड़कों का इस्तेमाल किया जा रहा है।इस पर जिलाधिकारी के द्वारा कोचिंग संस्थानों एवं कालेजों में जाकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया एवं कोचिंग संस्थानों के संचालकों के साथ बैठक कर जरूरी चीजे बताने को कहा गया। पकड़े गए शराब के विनष्टीकरण पर बताया गया कि अप्रैल माह में कुल 20993 लीटर शराब नष्ट किया गया है, अभी बिदुपुर थाना के पास 4000 लीटर शराब बचा हुआ है जिसके विनष्टीकरण की प्रक्रिया की जा रही है।
जिलाधिकारी के द्वारा राज्यसात किए गए वाहनों की समीक्षा कर निदेश दिया गया की नीलामी के पश्चात वाहनों को तुरंत हटाने का प्रयास किया जाए। बताया गया कि पिछले माह तक अभियान चलाकर 941 वाहनों की नीलामी कराई गई है। जिलाधिकारी के द्वारा होम्योपैथिक दुकानों की नियमित जांच करने का भी निर्देश दिया गया।
बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मद्य निषेध अधीक्षक,दण्डाधिकारी मद्य निषेध, थाना प्रभारी मध्य निषेध एवं सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।