लॉकडाउन में ई-पास के लिये आवेदन कैसे करें।

224

बिहार में कोरोना का कहर लगातार जारी है. ऐसे में प्रदेश में 15 मई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। जिसमें सड़क पर चलने वाले वापनों और पैदल चलने वालों को भी मनाही कर दिया गया है. लेकिन अगर किस विषेष परिस्थिति में अगर किसी विषेष कार्य के लिए घर से बाहर निकलना है और किसी खास जगह पर जाना है तो, आप ऑनलाइन आवेदन देकर ई पास बनवा सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और आपको सिर्फ अपने पास जरूरी कागजात रखने हैं।

लॉकडाउन में ई-पास के लिये आवेदन कैसे करें।

जिनकी जानकारी और जिनके अटैचमेंट की डिमांड ऑनलाइन आवेदन के दौरान की जाती हैं। जब आप फॉर्म फिल करेंगे तो आपसे आपका नाम, पता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएगी। इसके साथ ही आपसे वाहन की पूरी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद आपसे यह पुछा जाएगा की कहां जाना है और क्यों जाना है। आपसे यह भी पूछा जाएगा की किस जगह से किस जगह तक जाना है। और कब से कब तक जाना है। इसके साथ ही वाहन में उपस्थित रहने वाले यात्रियों की संख्या के बारे में पूछा जाएगा। इसके अलावा, आपके घर के किसी सदस्य ने पिछले 3 माह में विदेश यात्रा की है या नहीं। घर में अगर कोई कोरोना पॉजिटिव है तो उसकी पूरी जानकारी देनी होगी. बिहार के बाहर यात्रा करने वाले घर के किसी भी सदस्य के पिछले 3 माह की जानकारी आपसे पूछी जाएगी।

givni_ad1

क्या क्या अटैचमेंट चाहिए

आवेदक को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा आधार कार्ड और यात्रा की वजह से संबंधित कागजात आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करने होते हैं। यह पूरी प्रक्रिया अपने मोबाइल के जरिए आसानी से कर सकते हैं।

आइए जानते हैं प्रदेश में लागू लॉकडाउन के दौरान ई पास कैसे बनता हैं।

बिहार सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक पास बनाने के लिए एक पोर्टल के जरिए आवेदन करने की प्रक्रिया लोगों के लिए जारी की है। यह पोर्टल serviceonline.bihar.gov.in है। इस पोर्टल पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा उसके बाद वहा से कोविद-19 आपदा के लिए ई-पास का निर्गमन पर क्लिक करके आवेदन का सकतें हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र खोलने के बाद आवेदक को सभी अनिवार्य सूचनाएं भरना जरूरी है। आवेदन भरने के बाद एक बार उसे अच्छी तरह चेक जरूर करें और उसके बाद जरूरी अटैचमेंट यानी जो कागजात आपसे मांगे गए हैं, उसे अटैच करना होगा। जिसका जिक्र हमने ऊपर में किया है. उसके बाद आप सबमिट बटन दबाएंगे। जिसके जरिए आपके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इलेक्ट्रॉनिक पास जारी होने की सूचना आपको रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल पर एक लिंक के जरिए प्राप्त होगी। इस लिंक को क्लिक करने के बाद आपका ई-पास जनरेट हो जाएगा. जिसे लेकर आप अपने विशेष कार्य को पूरा कर सकते हैं।

‘wc news कि पुरी टीम’आपसे एक बार फिर यह अपील करता है कि अत्यंत जरूरी होने पर ही ई पास के लिए आवेदन करें अन्यथा घर में ही रहें और सुरक्षित रहें। लॉकडाउन लगाने का सरकार का निर्णय सिर्फ इसलिए है कि लोग आपस में कम मिलें। ताकि संक्रमण की चेन टूट सके और जल्द से जल्द अपना बिहार पहले की तरह खुली हवा में सांस ले सकें।