दिल्ली-NCR में फिर भूकंप के झटके, 4.5 की तीव्रता से हिली धरती

114
Earthquake shocks
Earthquake shocks

WC News Desk: दिल्‍ली एनसीआर में शुक्रवार शाम को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके शाम को 7:02 मिनट पर महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई. ये झटके दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में महसूस किए गए. भूकंप के एक और बार झटके महसूस करने के बाद लोग दहशत में हैं. झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर 4.5 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया है।

इससे पहले आज दोपहर मिजोरम के चम्फाई के पास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई. दोपहर 2:35 बजे चम्फाई के पास लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए.

इससे पहले गुरुवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 थी. भूकंप का केंद्र 119 किलोमीटर दूर कारगिल के उत्तर-पश्चिम में था. ये भूकंप गुरुवार दोपहर एक बजकर 11 मिनट पर आया. लद्दाख में पिछले एक हफ्ते के दौरान दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 26 जून को भी यहां 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था. लद्दाख में भूकंप का झटका महसूस किए जाने के थोड़ी देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 थी.

givni_ad1

लगातार आ रहे हैं झटके
कोरोना वायरस महामारी के बीच लगभग रोजाना देश के किसी ना किसी राज्‍य में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. खास कर उत्तरी और पूर्वी भारत में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. जम्मू कश्मीर में पिछले एक महीने के दौरान 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. पिछले हफ्ते में मिजोरम में लगातार तीन दिनों तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. पिछले हफ्ते भूकंप के झटके हरियाणा और दिल्ली के बाहरी इलाकों में भी महसूस किए गए है. अप्रैल से लेकर जून 2020 में दिल्ली-एनसीआर में दर्जनभर से ज्यादा बार मध्यम और कम तीव्रता वाले भूकंप आ चुके हैं.