TOP 10: प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 15 दिनों का वक्त: सुप्रीम कोर्ट

109

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों को लेकर सुनवाई हुई जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार सभी प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए को 15 दिनों का समय देना चाहते है। इस दौरान केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया की प्रवासी मजदूरों को घर पहुँचाने के लिए 3 जून तक 4228 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से करीब एक करोड़ लोगो को निवास स्थान तक पहुँचाया गया है। वही सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था की प्रवासी मजदूरों को स्टेशनो पर खाना -पानी की वयवस्था राज्य सरकार करवाए।

भारत के साथ बातचीत कर मसला सुलझाने के लिए तैयार 

पिछले करीब एक महीने से लद्दाख क्षेत्र में भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस तनाव को लेकर दोनों देशो की और से कई बार बातचीत की कोसिस की गयी है लेकिन एक बार भी सफल नहीं हुए है। एक बार फिर से दोनों देशो के बिच लद्दाख में ही इस तनाव को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत होनी है। हालाँकि बातचीत से पहले ही चीन की और से बयान आया है कि वह भारत के साथ बातचीत कर मसला सुलझाने के लिए तैयार है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने शुक्रवार को बयान दिया कि भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर हालात काबू में हैं और स्थिर हैं। दोनों देशों के पास बॉर्डर पर बात करने का मैकेनिज्म है और सेना की बातचीत और डिप्लोमेटिक रास्ते से दोनों मुद्दे को सुलझा सकते हैं।

मोदी सरकार ने 2020-21 के आम बजट में ऐलान किया गया उन सभी योजनाओं किया को बंद

देश में चल रहे कोरोनावायरस और लॉकडाउन को लेकर देश की इकोनॉमी धरातल पर आ गयी है। देश में ऐसे हालत को देखते हुए मोदी सरकार ने उन सभी योजनाओं को बंद कर दिया है, जिसे 2020-21 के आम बजट में ऐलान किया गया था। वित्त मंत्रालय के खर्च विभाग ने जिन जिन योजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी दी थी उन सभी योजनाओं पर भी यह लागु होगा।

givni_ad1

प्रवासी मजदूरों के वापस आने से बिहार मे बढ़ सकते हैं अपराध: ADG बिहार

बिहार पुलिस के ADG ने बिहार के सभी जिला को पत्र लिखा है जिसमें आशंका जताई है कि प्रवासी मजदूरों के बिहार वापस आने से अपराध बढ़ सकते हैं। उन्होंने लिखा की बिहार लौटने के बाद प्रवासी मजदूरों को जरूरी नहीं है कि रोजगार मिले। लिहाजा वो अपने परिवार का भरण-पोषण करने के उद्देश्य से अनैतिक और गैरकानूनी काम कर सकते हैं। ADG अमित कुमार ने कहा कि ऐसा होने से प्रदेश में अपराध में बढ़ सकते हैं।

सप्ताह में एक बार कार्यालय की रिपोर्ट करें या वेतन में कटौती का सामना करें: महाराष्ट्र सरकार

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि वे अपने कार्यालयों में पहुंचें और अपनी उपस्थिति दर्ज करें। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने कार्यालयों को रिपोर्ट करना अनिवार्य होगा, जिसमे विफल होने पर उन्हें वेतन कटौती का सामना करना पड़ेगा। मुख्य सचिव मनोज सौनिक द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि “सभी सरकारी विभागों को अपने से संबद्ध अधिकारियों और कर्मचारियों का एक रोस्टर तैयार करना चाहिए।”

योगी सरकार समस्याओ से निपटने के लिए एक व्यापक कार्य योजना की तैयार की

देश के दूसरे हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों की वापसी उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में लगभग 32 लाख प्रवासी कामगार अब तक अपने गृह राज्य में सुरक्षित लौट आए हैं। लेकिन, अपने घर वापस आने के बाद, स्थानीय स्तर पर प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना अब योगी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। इस संबंध में, राज्य सरकार ने इस समसयाओ से निपटने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है।

फिशिंग ईमेल भेजकर हैक करने की कोशिश कर रहा है चीन और ईरान: GOOGLE

गूगल के TAG के डायरेक्टर ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी है कि चीन का एक ग्रुप ब्रिटेन के कैंपेन को और ईरान के ग्रुप ट्रंप के कैंपेन को फिशिंग ईमेल भेजकर हैक करने की कोशिश कर रहा है। TAG के डायरेक्टर शेन हंटली ने बताया कि चीन के हैकर ग्रुप का नाम हरिकेन पेंडा और ईरान के हैकर ग्रुप का नाम चार्मिंग कीटन है। बता दें कि नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होने वाला है।

विधानसभा में हम ज्यादा सीटों पर लड़ेंगे चुनाव: अखिलेश सिंह

साल के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसको लेकर महागठबंधन में अभी से ही घमासान युद्ध शुरू हो गया है। कांग्रेस ने राजद पर प्रेशर बनाना भी शुरू कर दिया है तो वहीं कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने कहा कि 2015 की तुलना में इस बार हम ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। पिछली बार जब जदयू भी महागठबंधन में थी और 101 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इस बार जदयू बाहर है ऐसे में अब सिर्फ 101 सीटों पर ही बटवारा होना चाहिए।

मुजफ्फरपुर में मोबाइल छीनकर भाग रहे तीन बदमाशों को लोगों ने जमकर की पिटाई

बिहार के मुजफ्फरपुर में स्कूटी सवार दंपति का मोबाइल छीनकर भाग तीन बदमाशों को लोगों ने पकड़कर बुरी तरह से पीटा। गुरुवार शाम झपहां रेलवे ओवरब्रिज से स्कूटी सवार दंपति कहीं जा रहे थे। महिला अपने हाथ में फोन रखी थी इसी कारण बदमाशों ने झपट्टा मारकर महिला से मोबाइल छीन लिया। महिला ने मदद की आवाज लगाई तो कई लोग वहां इकट्ठा हो गए और बदमाशों को पकड़ लिया। इसके बाद बदमाशों को पीटा। इस घटना की सूचना अहियापुर थाना को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों बदमाशों को एसकेएमसीएच में भर्ती करवाया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर राष्ट्रीय मानवाधिकार की ओर से बांटे मास्क एवं पेड़

सुपौल जिला के त्रिवेणीगंज आदर्श थाना में राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्यकर्ता शिवशंकर चौधरी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर बाँटे मास्क एवं पेड़।
विश्व पर्यावरण दिवस पर SDPO,गणपति ठाकुर ने बताया की आज के दिन हम सभी को एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए।
जिससे वातावरण सुरक्षित रहे। पेड़ लगाने से वातावरण सुरक्षित रहता है। प्रदूषण का भी खात्मा होता है। साथ ही हम सभी को स्वच्छ हवा मिलता है।
साथ ही कोरोना वायरस जैसे महामारी से बचने के लिए जनता से मास्क लगाने की भी अपील की। जिससे हमलोग सुरक्षित रहते हैं।
वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के कोषाध्यक्ष शिवशंकर चौधरी,ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए बताया की आज के दिन सभी मनुष्य को एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। जिससे सृष्टि बची रहे। पेड़ लगाने से वतावरण सुरक्षित तो रहता ही साथ दूषित वातावरण भी खत्म हो जाता है। देश को बचाना है। पर्यावरण लगाना है। कोरोना जैसे महामारी से बचने के लिए दो हजार मास्क एवं दर्जनों पेड़ लगाने के लिए दिया।
इसमें उपस्थित C,I,शिवकिशोर प्रसाद,SHO, सुधाकर कुमार, SHO, दीनानाथ मंडल,अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।