अवैध परिचालन में पकड़े गए वाहनों पर फाइन करने में विलंब नहीं करें – जिलाधिकारी ।

100

वैशाली/हाजीपुर।
वैशाली जिला में बालू का अवैध परिवहन एवं ओवरलोडिंग के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा जिलाधिकारी के द्वारा प्रतिदिन सुबह 10:00 और रात्रि के 8:00 बजे गूगल मीट के माध्यम से की जा रही है और समय-समय पर सभी जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं। इस समीक्षा में परिवहन एवं खनन विभाग के पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहते हैं। रात्रि के 8:00 बजे से सुबह तक की गई कार्रवाई की जानकारी 10:00 बजे वाली गूगलमीट में और सुबह से रात्रि 8:00 बजे तक की गई कार्यवाइयों की जानकारी रात्रि के 8:00 वाली गूगल मीट में जिलाधिकारी प्राप्त कर रहे हैं। जिलाधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि बालू का अवैध परिवहन नहीं होने दिया जाए।इसकी रोकथाम के लिए महात्मा गांधी सेतु के पास हाजीपुर की ओर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं जिसका नियमित रूप से मोनेटरिंग किया जा रहा है।
आज 10:00 बजे दिन में गूगल मीट पर की गई समीक्षा में जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि रात्रि के 1:30 बजे गंडक चेक पोस्ट के पास एक ओवरलोड ट्रक पकड़ा गया जिस पर 3 से 4 टन अधिक बालू लदा हुआ था। इसे पकड़ कर गंगा ब्रिज थाना के पास लगाया गया है।इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि वजन करा कर फाइन करें और सभी प्रक्रिया का वीडियो ग्राफी करालें। जिलाधिकारी ने पूछा कि अभी तक जब्त किए गए बालू की मात्रा की जांच हुई है कि नहीं, अगर नहीं हुई है तो उसकी तुरंत जांच करालें। माइनिंग इंस्पेक्टर-1 के द्वारा बताया गया कि रात्रि जांच में कोई ओवरलोड गाड़ी नहीं मिली है। माइनिंग इंस्पेक्टर-2 के द्वारा बताया गया कि कल रात्रि में सोनपुर की तरफ से आ रही एक गाड़ी पकड़ी गई है, जिसे नगर थाना के पास खड़ा कराया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी महुआ ने बताया कि पूरी रात छापेमारी और रोड पेट्रोलिंग कराई गई है जिसमें जन्दाहा में 350 सीएफटी बालू लदा एक ट्रैक्टर पकड़ा गया है जबकि उसका चालान 250 सीएफटी का बना हुआ था। इसके अतिरिक्त बलिगांव के पास दो गाड़ियां पकड़ी गई है। अनुमंडल पदाधिकारी महनार ने बताया कि रोड में चेकिंग लगाया गया है लेकिन अवैध परिवहन की शिकायत नहीं मिली है परंतु 70 लीटर देसी शराब पकड़ा गया है। अंचलाधिकारी सहदेई बुजुर्ग ने बताया कि रात्रि में अन्धरावर चौक के पास कुल 15 ट्रकों की जांच की गई परन्तु कुछ गलत नही मिला। अंचलाधिकारी देसरी ने बताया कि चांदपुरा ओपी के पास जांच लगाया गया था वहां से बालू का कोई ट्रक पास नहीं किया। बभनगाव में भी चेक किया गया।मुसहरी के पास देसी शराब की सूचना मिली उसकी तुरंत जांच कराई गई लेकिन वहां भी कुछ नहीं मिला। वहां चौकीदार को हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए बोला गया है। एसडीओ महनार ने बताया कि हसनपुर बॉर्डर से मदनपुर चौक तक 3:00 बजे से 4:00 बजे रात्रि के बीच लगभग 20 ट्रकों की जांच की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि पदाधिकारी अलर्ट मोड पर रहें और अभियान को और गति दें। अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर को निर्देश दिया गया कि गंगा ब्रिज थाना के आसपास मुख्य सड़क पर खड़ी गाड़ियों को क्रेन लगाकर वहां से नीचे उतरवादें ताकि स्ट्रेच पूरा क्लियर रहे। एसडीओ हाजीपुर ने बताया कि रात्रि में कुल 37 छापेमारी कराई गई है।
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त रूप से भ्रमण का निरीक्षण किया गया इस दौरान न्यू गंडक ब्रिज के पास लगाए गए जांच चौकी के पास गहन रूप से गाड़ियों की जांच कराई गई।


संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।