राजापाकर और देसरी प्रखंड के सभी पंचायतें मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट से हुई जगमग।

32

वैशाली/राजापाकर। विगत 25 अप्रैल को जिलाधिकारी के द्वारा गांव को रोशन करने एवं रात के समय रास्ते में होने वाली समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की समीक्षा कर इस कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया था।आज पुनः इसके प्रगति की समीक्षा जिलाधिकारी के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जिला पंचायत राज पदाधिकारी, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, ब्रेडा के पदाधिकारी एवं चयनित कार्यकारी एजेंसियों के साथ की गई जिसमें जिला पंचायत राज पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि वैशाली जिला में प्रथम चरण में सभी 16 प्रखंडों के 278 पंचायतों के पहले 4 वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज राजापाकर और देसरी प्रखंड के सभी पंचायतों के वार्ड नंबर 1,2, 3 और 4 मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट से आच्छादित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वार्ड में दस-दस सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रावधान किया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा आज मुख्य रूप से सोलर लाइट्स की उपलब्धता की जानकारी कार्यकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों से प्राप्त की गई और प्रथम चरण के लिए शेष बचे 14 प्रखंडों में कार्य प्रारंभ करने एवं कार्य कब तक पूर्ण हो जाएगा की जानकारी ली गई । कार्यकारी एजेंसियों के द्वारा बताया गया कि एक पंचायत में 2 दिन का समय लग रहा है क्योंकि प्रत्येक पंचायत में 40 लाइट लगाना है। इस आधार पर सभी प्रखंडों के लिए कार्य पूर्ण करने के लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण का यह कार्य हर हाल में 15 जून तक पूरा करा लिया जाए।
जिलाधिकारी के द्वारा कार्यकारी एजेंसियों को नियमानुसार देय राशि का भुगतान शीघ्र करा देने एवं जांचोंपरांत प्राप्त विपत्र लंबित नहीं रहे इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश जिला पंचायत राज पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसको प्रथम प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराना है।
जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारीयों को एजेंसी के कार्यो पर नजर रखने तथा उनके गोदामों में लाइट्स की उपलब्धता का नियमित रूप से जांच करते रहने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जहां-जहां सोलर लाइट लग गया है उसकी एंट्री पोर्टल पर सोमवार तक करा दिया जाए।

पंचायत सरकार भवन की समीक्षा में बताया गया कि वर्तमान में जिला में 43 पंचायत सरकार भवन निर्मित है तथा आठ प्रखंडों में 14 पंचायत सरकार बनाए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत सरकार भवन की जहां भी चाहर दीवारी नहीं है वहां चहारदीवारी बनवा दी जाए तथा प्रत्येक प्रखंड से एक-एक आदर्श पंचायत की सूची उपलब्ध कराई जाए । उन्होंने कहा कि अगले बुधवार एवं बृहस्पतिवार को इन्हीं पंचायतों में जिला से पदाधिकारियों को भेजकर जांच कराई जाएगी ताकि यह पता चल सके कि इन पंचायतों में क्या-क्या कार्य कराया गया है।

संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।