अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान के प्रमुख Noor Vali को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया…

325
State Department
Noor Vali

न्यूयार्क: राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा हस्ताक्षरित नए कार्यकारी आदेश भी अमेरिकी एजेंसियों को दुनिया भर में आतंकवाद के अपराधियों की पहचान, अनुमोदन और पता लगाने में सक्षम बनाता है। नए आदेश का उपयोग करते हुए, मंगलवार को 9/11 वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर जारी किया गया, ट्रेजरी विभाग ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) सहित 11 आतंकवादी समूहों से दो दर्जन से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं को मंजूरी दी।

“विशेष रूप से, हमारे पास 11 आतंकवादी संगठनों में से नेता, ऑपरेटिव और फाइनेंसर हैं, जिनमें ईरान के Quds Forces, Hamas, ISIS, Al Qaeda और उनके सहयोगी शामिल हैं,” Mnuchin ने व्हाइट हाउस के पत्रकारों को राज्य माइक पोम्पियो के सचिव के साथ एक संयुक्त समाचार सम्मेलन में बताया।

ट्रेजरी सचिव ने कहा, “सरकार ने पहले से कहीं अधिक कार्रवाई की है” इस बीच, पोम्पेओ ने कार्यकारी आदेश को सितंबर 2001 के बाद से आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण के लिए “सबसे महत्वपूर्ण अपडेट” के रूप में वर्णित किया।

givni_ad1

Noor Vali के नेतृत्व में, TTP ने पाकिस्तान भर में कई घातक आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदारी का दावा किया है।

Marwan Issa: Marwan Issa HAMAS की परिचालन शाखा इज़ अल-दीन अल-कसम ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर हैं।

अली कराकी: अली कराकी, हिज़्बुल्लाह की जिहाद परिषद के भीतर एक वरिष्ठ नेता है। उन्होंने मुअनियह 105 (दक्षिणी कमान) का नेतृत्व किया और दक्षिणी लेबनान में सैन्य अभियानों के लिए जिम्मेदार थे।

मुहम्मद हैदर: मुहम्मद हैदर, हिज़्बुल्लाह की जेहाद काउंसिल में एक वरिष्ठ नेता हैं। हैदर ब्यूरो 113 के प्रमुख थे और लेबनान के बाहर काम करने वाले हिज़्बुल्लाह नेटवर्क को चलाते थे और विभिन्न इकाइयों के नेता नियुक्त किए जाते थे। वह मृतक वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह अधिकारी इमाद मुगनियाह के बहुत करीब था। 2004 में, हैदर को लेबनान की संसद के लिए चुना गया।

फ़ूआद शुक: फ़िज़ाद शुक्र, हिज़्बुल्लाह जिहाद काउंसिल के एक वरिष्ठ सदस्य, सीरिया में अपनी मिसाइल और रॉकेट इकाई सहित हिज़्बुल्लाह की विशेष हथियार इकाइयों का निरीक्षण करते हैं। वह हिज्बुल्ला के महासचिव हसन नसरल्लाह के वरिष्ठ सैन्य सलाहकार हैं और 23 अक्टूबर, 1983 को लेबनान के बेरूत में अमेरिकी मरीन कॉर्प्स बैरक बॉम्बिंग की योजना और क्रियान्वयन में केंद्रीय भूमिका निभाई, जिसने अमेरिकी सेना के सेवा कर्मियों की हत्या कर दी।

हाजी तासीर: हज्जी तासीर आईएसआईएस का वरिष्ठ नेता है और अबू बकर अल-बगदादी को रिपोर्ट करता है। इराक के आईएसआईएस वली और कामचलाऊ विस्फोटक उपकरणों के पूर्व अमीर के रूप में, हाजी तासीर ने इस क्षेत्र में आईईडी हमलों का आदेश दिया। 2016 में ISIS के booby-trap मुख्यालय में काम करने के दौरान उन्हें एक booby-trap विशेषज्ञ माना गया।

अबू अब्दुल्ला इब्न उमर अल-बरनावी: अबू अब्दुल्ला इब्न उमर अल-बरनावी, आईएसआईएस-पश्चिम अफ्रीका के अमीर, पहले बोको हरम में सक्रिय थे।

हतीब हज़ान सज्जादान: हतीब हज़ान सवदाजन आईएसआईएस-फिलीपींस का आमिर है और 27 जनवरी, 2019 को होने वाले मालेरमाइंड जोलो सिटी कैथेड्रल बमबारी में 23 मारे गए और 109 घायल हुए।