अब जापान ने बना ली है दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन, चीन होगा पीछे…

375

जापान ने अपनी सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है। यह ट्रेन 400 किलोमीटर प्रति घंटे (249 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से दौड़ सकती है। जापान ने अपनी बुलेट ट्रेन का नाम ALFA-X या अल्फा-एक्स रखा है। शिंकानसेन ट्रेन का अल्फा-एक्स ट्रेन परीक्षण शुक्रवार से शुरू हुआ। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का संचालन 2030 में शुरू होगा।

CNN के अनुसार, 10 मई से शुरू होने वाली इस शिंकानसेन ट्रेन के अल्फा-एक्स संस्करण का परीक्षण तीन साल से अधिक समय तक चलेगा, यह बुलेट ट्रेन चीन की प्रसिद्ध ट्रेन फ़ॉक्सिंग हो से 10 किलोमीटर अधिक तेज़ चलेगी। कृपया ध्यान दें कि फॉक्सिंग ट्रेन का डिज़ाइन भी समान क्षमताओं का एक अल्फा-एक्स संस्करण है।

अल्फा-एक्स बुलेट ट्रेन का ट्रायल जापान के सेंदाई और ओमोरी शहरों के बीच होगा, जिसके बीच की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है। जानकारी के अनुसार, ट्रेन को मध्यरात्रि में आजमाया जाएगा, जब लाइन खाली रहेगी। इस ट्रेन का ट्रायल सप्ताह में दो बार होगा।

givni_ad1

गौरतलब है कि जापान में पहली बार हाई-स्पीड ट्रेन चलाने का विचार 1930 में आया था। 1964 में जब पहली बार हाई-स्पीड ट्रेन चली, तो लोग इसे बुलेट ट्रेन कहने लगे। जापानी बुलेट ट्रेन नेटवर्क को शिंकानसेन कहा जाता है, जिसका अर्थ है न्यू मेनलाइन। फिलहाल, सबसे तेज बुलेट ट्रेन चीन में है। शंघाई मैगलेव बुलेट ट्रेन दैनिक यात्रियों के साथ प्रति घंटे 268 मील चलती है।

2017 में, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर की नींव रखी, जिसमें देश की पहली हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन चलाई जानी थी। यह ट्रेन अगस्त 2022 तक चलने की उम्मीद है।