Home शहर दिल्ली PM Modi पुनर्निर्माण करना चाहते हैं नई दिल्ली का

PM Modi पुनर्निर्माण करना चाहते हैं नई दिल्ली का

0
PM Modi पुनर्निर्माण करना चाहते हैं नई दिल्ली का

Delhi: PM Modi सरकार दिल्ली को विकसित करना चाहती है, भारत की राजधानी का दिल, केंद्रीय विस्टा जो राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट से नई दिल्ली तक फैला हुआ है। सवाल है, क्यों? इसे करने की आवश्यकता क्या है? उद्देश्य क्या है?

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने निविदाओं को आमंत्रित करने के लिए एक नोटिस जारी किया है, लेकिन बोली दस्तावेज, जिसका शीर्षक है: “संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा का विकास / पुनर्विकास,” उद्देश्य के बारे में बहुत कम कहते हैं।

PM Modi सरकार को यह भी पता नहीं है कि वह सेंट्रल विस्टा को विकसित करना चाहती है या नहीं। बेशक, दोनों के बीच कुछ अंतर होना चाहिए।

सेंट्रल विस्टा इमारतों को लुटियन और बेकर द्वारा डिजाइन किया गया था ताकि भारतीय वास्तुशिल्प शैलियों को एक राजधानी शहर के विचार में आत्मसात किया जा सके क्योंकि यह पश्चिम में मौजूद है। राष्ट्रपति भवन और सांची स्तूप के गुंबद के बीच समानता एक संयोग नहीं है।राष्ट्रपति भवन और सांची स्तूप के गुंबद के बीच समानता एक संयोग नहीं है।

बोली के दस्तावेजों का उद्देश्य राष्ट्रपति भवन से पूरे मध्य विस्टा क्षेत्र को फिर से योजना बनाकर लगभग चार वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में इंडिया गेट तक पहुँचाना है।

पूरे मध्य विस्टा क्षेत्र के लिए एक नया मास्टर प्लान तैयार किया जाना है जो एक नए भारत के मूल्यों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है – सुशासन, दक्षता, पारदर्शिता, जवाबदेही और समानता और भारतीय संस्कृति और सामाजिक परिवेश में निहित है।

नए भवन नए भारत का प्रतिनिधित्व कैसे कर रहे हैं? एक नया भवन सुशासन, दक्षता, पारदर्शिता, जवाबदेही और समानता का प्रतिनिधित्व कैसे करता है? क्या यह मूल्यों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक नई पूंजी बनाने के लिए समय, धन और प्रयास के लायक है? वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करने के लिए अच्छे प्रशासन का अभ्यास करना बेहतर नहीं होगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here