Home ब्रेकिंग चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी की दो रैलियां …

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी की दो रैलियां …

0

कोलकाता: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुरुवार को पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार को अंतिम रूप देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा और दम दम में दो रैलियां करने जा रहे हैं।

पीएम मोदी शाम 4.30 बजे मथुरा पहुंचेंगे और उनकी बैठक शाम 6.10 बजे दमदम में होगी।

भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले गुरुवार रात कोलकाता में समाप्त हो जायेगा।

मंगलवार को अमित शाह के रोड शो के बाद टीएमसी और बीजेपी समर्थक कोलकाता में भिड़ गए। हिंसा और आगजनी के कारण लोगो ने देखा कि दोनों पक्ष इसके लिए एक दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं। इसमें एक मूर्ति भी हिंसा के दौरान टूट गई जो की बंगाली लेखक और दार्शनिक ईश्वर चंदर विद्यासागर की थी ।

भारत के चुनावी इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में नौ निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का आदेश दिया।

अधिनियम की आलोचना करते हुए, चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 को लागू किया, और पश्चिम बंगाल की नौ संसदीय सीटों – दम दम, डायमंड हार्बर,बरसात, जयनगर, मथुरापुर, बशीरहाट, जादवपुर, , दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में चुनाव प्रचार के समय को सीमित करने का फैसला किया।

उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने कहा कि यह पहली बार होगा जब किसी ने कहा की अनुच्छेद 324 को लागू किया है, लेकिन यह कानूनहीनता और हिंसा की पुनरावृत्ति के मामलों में अंत नहीं हो सकता है।

लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण का चुनाव उपर्युक्त नौ निर्वाचन छेत्र में होने वाले है जो 19 मई को होगा |

टीएमसी के कुछ प्रमुख नेता मैदान में हैं। पार्टी के दिग्गज नेता कहे जाने वाले सीएम जटुआ और सौगत राय क्रमश: दमदम और मथुरापुर
में फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं। पीएम मोदी दो लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे।

इस बीच, गुरुवार को चुनाव आयोग ने प्रधान सचिव (गृह) अत्रि भट्टाचार्य और अतिरिक्त महानिदेशक, सीआईडी ​​और राजीव कुमार को पश्चिम बंगाल में उनके पद से हटाने का भी आदेश दिया।

पश्चिम बंगाल में करीब पिछले छह चरणों में जो चुनाव हुआ है उसमे कई जगह चुनावी हिंसा देखने को मिली है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here