कैंप करा कर ईट भट्टे के लिए जारी परमिट का सत्यापन करा लिया जाए- जिलाधिकारी

32

वैशाली/हाजीपुर।
वैशाली समाहरणालय सभागार में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक में जिला खनिज विकास पदाधिकारी को जिले में संचालित सभी ईट भट्ठा के लिए जारी किए गए परमिट का सत्यापन कराने का निर्देश जिलाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि ईट भट्ठा के द्वारा मिट्टी कटाई वाले खेतों का भी भौतिक सत्यापन कराई जाए ताकि पता चल सके कि मिट्टी कटाई वैध रूप से हो रही है अथवा नहीं। जिला खनिज विकास पदाधिकारी को जिला में अवस्थित सभी बालू घाटों के पास बालू की उपलब्ध मात्रा का मैपिंग कराने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले समय में इसकी जरूरत पड़ेगी।
बालू का अवैध परिवहन के विरुद्ध की गई कार्रवाई के विषय में पूछने पर एमडीओ के द्वारा बताया गया कि मई माह में 1 मई से 18 मई तक कुल 110 वाहन जब किए गए हैं जिसमें अभी तक लगभग आधे वाहनों पर कार्रवाई कर एक करोड़ की फाइन वसूली की गई है। उन्होंने कहा कि 9 मई से चलाए जा रहे विशेष जांच अभियान में हाजीपुर अनुमंडल में 36, महुआ अनुमंडल में 22 गाड़ी सहित कुल 58 गाड़ी पकड़ी गई है।उन्होंने बताया कि पिछले 1 वर्ष में अवैध माइनिंग पर हाजीपुर अनुमंडल में 68, महुआ अनुमंडल में 5 तथा महनार अनुमंडल अंतर्गत 40 प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हाजीपुर ने बताया कि गांधी सेतु,नया गंडक पुल एवं पुराना गंडक पुल के पास सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है जिसका समय समय पर मॉनिटरिंग किया जा रहा है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हाजीपुर ने बताया कि पिछले 1 दिन में सदर थाना के द्वारा दो ओवरलोडेड ट्रक पकड़ा गया है तथा नगर थाना के द्वारा एक गाड़ी पकड़ी गई है जिसका चालान फेल हो चुका था। इसके अतिरिक्त एक चालक की गिरफ्तारी भी की गई है। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि पिछले 1 दिन में 39 छापेमारी की गई है जिसमे एक प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है और 7 वाहनों को भी जप्त किया गया है। महुआ अनुमंडल में 20 तथा महनार अनुमंडल में 09 छापेमारी कराई गई है।
जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 2 बड़ा ओवरलोडेड ट्रक गिट्टी लदा हुआ था जिसे पकड़ा गया है एक पर 12 टन और दूसरी पर 8 टन अधिक गिट्टी लड़ी हुई है। इस पर कार्रवाई की जा रही है।
बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपरसमाहर्ता सहित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

संवाददाता–राजेन्द्र कुमार।