Home क्राइम म्यांमार में नरसंहार की सुनवाई से पहले न्याय के लिए प्रार्थना की…

म्यांमार में नरसंहार की सुनवाई से पहले न्याय के लिए प्रार्थना की…

0
म्यांमार में नरसंहार की सुनवाई से पहले न्याय के लिए प्रार्थना की…
Rohingya

म्यांमार के रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यक के सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में सुनवाई की पूर्व संध्या पर न्याय के लिए प्रार्थना की, जो उसके अपने नेता आंग सान सू की नरसंहार के आरोपों के खिलाफ देश की रक्षा करेगी।

गैम्बिया ने 1948 के नरसंहार समझौते के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए, बौद्ध-बहुल म्यांमार के खिलाफ नवंबर में कार्यवाही शुरू की। यह विश्व युद्ध के बाद से अदालत में दायर केवल तीसरा नरसंहार मामला है।

17 न्यायाधीशों के एक पैनल के समक्ष नरसंहार के मुख्य आरोप इस सप्ताह की कार्यवाही में नहीं निपटेगी, लेकिन गाम्बिया ने म्यांमार के लिए अदालत को आदेश दिया है कि वह किसी भी गतिविधि को रोक सकती है।

माना जा रहा है की गाम्बिया का यह तर्क होगा कि म्यांमार की सेना ने “ऑपरेशन क्लीयरेंस” नामक एक अभियान के तहत व्यापक और व्यवस्थित अत्याचार किए।

सेना की अगुवाई वाली कार्रवाई के बाद 2017 में 730,000 से अधिक रोहिंग्या म्यांमार भाग गए और उन्हें बांग्लादेश में सीमा पार अवैध शिविरों में ले जाया गया।

22 वर्षीय हसीना बेगम ने कहा कि वह म्यांमार के सैनिकों द्वारा बलात्कार की गई कई महिलाओं में से थीं जिन्होंने उनके गांव को भी जला दिया था।

उसने रॉयटर्स को ये भी को बताया की “उन्होंने ये बातें मुझसे, मेरे रिश्तेदारों और अपने दोस्तों से की हैं। मैं उन्हें आमने-सामने बता सकता हूं, उन्हें आंखों में देख रहा हूं, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोल रहा हूं,” ।

हसीना, जो पहली बार बांग्लादेश में शरणार्थी शिविर से भाग गई, दो अन्य पीड़ितों और एक दुभाषिया के साथ सोमवार को हेग पहुंची।

हसीना ने सुनवाई की पूर्व संध्या पर अपने होटल के कमरे से कहा की “म्यांमार की सेना ने कई महिलाओं के साथ बलात्कार किया। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद से न्याय चाहते हैं।”

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अभियान “जनसंहारक इरादे” के साथ किया गया था।

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने इसे नरसंहार कहना बंद कर दिया था, इसने कहा कि “जातीय सफाई” और सैन्य नेताओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाए गए।

ट्रिब्यूनल, जिसे विश्व न्यायालय के रूप में भी जाना जाता है, में कोई प्रवर्तन शक्तियाँ नहीं हैं, लेकिन इसके नियम अंतिम हैं और महत्वपूर्ण कानूनी भार वहन करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here