Site icon WC News

होली एवं शब-ए- बरात के अवसर पर 356 चिन्हित स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है- जिलाधिकारी

वैशाली। जिलाधिकारी यशपाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनीष के द्वारा होली एवं शबे बरात पर्व को शांतिपूर्ण माहौल में सद्भाव के साथ संपन्न कराने को लेकर वैशाली समाहरणालय सभागार में पदाधिकारियों के साथ संयुक्त ब्रीफिंग की गई जिसमें सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी ,अनुमंडल पदाधिकारी ,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ,प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी एवं प्रतिनियुक्त पदाधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी के द्वारा सर्वप्रथम अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से होलिका दहन के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि कल हुई शांति समिति की बैठक में उपस्थित लोगों से भी कुछ संवेदनशील स्थलों की जानकारी प्राप्त हुई है जिसके आधार पर जिला में कुल 365 स्थानों को चिन्हित कर वहां पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।प्रतिनियुक्त पदाधिकारी 7.3.2023 के अपराहन 3:00 से 9.3.2023 तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित रहकर आसपास की घटनाओं पर नजर रखेंगे और विधि व्यवस्था संधारित करेंगे। उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी घटना की सूचना अपने वरीय पदाधिकारी अथवा कंट्रोल रूम को देंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि 06224- 260220 पर जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया जहां तीन पाली में अधिकारियों एवं कर्मियों की नियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त महुआ अनुमंडल में 06227-223214 एवं महनार अनुमंडल में 06229-235220 पर भी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व के अवसर पर आसूचना तंत्र को मजबूत बनाई जाए इसके लिए सभी चौकीदार एवं दफादार से लगातार संपर्क में रहकर जानकारी प्राप्त की जाए। उन्होंने कहा कि डीजे पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है और लाउडस्पीकर भी सुबह 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक निर्धारित डेसीबल अंदर बजाया जा सकता है परंतु इस पर अश्लील एवं जातिसूचक गाना बजाने पर रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि ऐसा कहीं भी पाया जाए तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में विशेष सतर्कता रखने की जरूरत है।सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि सभी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक रहें यह सुनिश्चित कराएं एवं सभी जगह एंबुलेंस की व्यवस्था रखें। अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की नसीहत दी गई।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मी वर्दी में रहेंगे तथा प्रभावशाली एवं कारगर ढंग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।उन्होंने दियारा इलाके में छापेमारी की संख्या बढ़ाने , नियमित पेट्रोलिंग की संख्या बढ़ाने और नशा खुरानी पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि फोर्स की कमी नहीं है। अफवाहों से बचने, उसका तुरंत खंडन करने एवं सोशल मीडिया पर कड़ाई से नजर रखने के लिए साइबर सेनानियों को अलग से निर्देश दिया गया।
संयुक्त ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ अपर समाहर्ता एवं उप विकास आयुक्त भी उपस्थित थे।


संवाददाता-राजेन्द्र कुमार।

Exit mobile version