Site icon WC News

मिथिला योग संस्थान से जुड़कर युग में बनाएं अपना सुनहरा भविष्य



गायघाट | पूरी दुनिया में योग को लेकर लोगों के बीच निरंतर जागरुकता बढ़ती जा रही है। ऐसे में योग ट्रेनर और फिटनेस इंस्ट्रक्टर की डिमांड भी काफी ज्यादा है।

बता दे की भारतीय संस्कृति और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भारत में योग का इतिहास बहुत पुराना है। शरीर को स्वस्थ रखने और तनाव को दूर करने के लिए विश्व स्तर पर योग को सबसे सटीक माध्यम माना जाता है। आज के इस तनाव से भरे माहौल में योग का महत्व बहुत बढ़ गया है। योग की लोकप्रियता को देखते हुए इस क्षेत्र में करियर के भी अवसर बढ़ें हैं।

योग को करियर के तौर पर लेने के लिए इसकी शुरुआत 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद की जा सकती है। इसके लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं। वर्तमान में योग का दायरा लगत्तार बढ़ रहा है। न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में योग का महत्व बढ़ता जा रहा है। ऐसे में योग को करियर ऑप्शन बनाना एक अच्छा फैसला होगा।

पी•एच•आर योग प्रशिक्षण संस्थान दरभंगा के बैनर तले श्री बलदेव उच्च विद्यालय केवटसा बरूआरी में सभी योग प्रशिक्षण के शिक्षार्थियों का परीक्षा का आयोजन किया गया।

मिथिला योग के द्वारा चलाए जा रहे हैं संस्थान में DYED IN YOGA, PG DYED IN YOGA और CERTIFICATE COURSE की शिक्षा एवं प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें सत्र 2021-2022 के शिक्षार्थियों को परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में सभी संकायों का सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा इन योग और पीजी डिप्लोमा इन योग के सभी छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। इस परीक्षा के आयोजन में मिथिला योग केंद्र के निदेशक प्रिंस कुमार के आदेशानुसार परीक्षा दो पाली में ली गई। दोनों पारियों में 2 विषय के प्रथम युग के आधार एवं योग एवं दर्शन की परीक्षा ली गई। ये परीक्षा शांतिपूर्ण व्यवस्था के साथ संपन्न करवाया गया। इस परीक्षा में संस्था के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

मौके पर मुख्य नियंत्रक परीक्षा अंजनी कुमार सिंह, सहायक नियंत्रक परीक्षा त्रिभुवन सिंह व शिवम कुमार महाजन, परीक्षा नियंत्रण अभिषेक कुमार, अरविंद कुमार मुकेश कुमार, ऋतु सिंह व गौरव कुमार आदि उपस्थित रहे।



Reported By Sajjan | Gaighat

Exit mobile version