स्काउट एवं गाइड परिवार ने किया डोर-टू-डोर मास्क वितरण…

168

समाजसेवा से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय संस्था भारत स्काउट एवं गाइड की जिला इकाई के स्काउटर नेअपने समूह के साथ रविवार को डोर-टू-डोर मास्क वितरण किए।

वैशाली जिले के स्काउट्स एवं गाइड्स की यह सोच है कि जीवन रूपी गाड़ी को फिर से पटरी पर लाने के लिए मुस्कुराहट वापस लाने की जरूरत है। इसी उद्देश्य से  ‘मुस्कुराएगा वैशाली’।इस अभियान का शुभारंभ करते हुए लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुये मास्क का वितरण किया।

जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज के नेतृत्व में डोर- टू -डोर अभियान चलाकर लोगों को मुस्कुराहट वापस लाने के लिए प्रेरित किया गया। रविवार को नगर के ऐतिहासिक  गांधी आश्रम आश्रम मोहल्ला में जिला संगठन आयुक्त रितुराज ने अपने सहयोगियों के साथ घूम-घूम कर लोगों को मास्क पहनाकर सदा मुस्कुराते रहने के लिए प्रेरित किया। साथ ही प्रत्येक परिवार के लोग को मास्क स्वयं निर्मित कर पहनने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि संक्रमण से घबराए नहीं, बल्कि घर से जब भी बाहर निकले मास्क लगाकर ही निकले । घर के बाहर एक दूसरे से दूरी बनाए रखें । इस दौरान मोहल्ले में निकले खोमचा वाले, सब्जी वाले ,रिक्शा चालक जो भी मिला , उन्हें मास्क दिया गया। मोहल्ले के निवासी पांडे बी एन राजू ,वरिष्ठ नागरिक नारायण प्रसाद, कुमार हिमांशु, प्रो जयंत कुमार, संतोष कुमार आदि ने स्काउट गाइड संस्थान की प्रशंसा की और कहा कि करोना संक्रमण की दौड़ में चलाया जा रहा हर अभियान समाज को संबल प्रदान कर रहा है।  मास्क वितरण अभियान में स्काउट लीडर उमेश कुमार सिंह,  इंटर विद्यालय के शिक्षक अविनाश कुमार,ब्रज भुषन पांडेय, शशि भूषण कुमार शशि ,संगीत शिक्षक मुकेश कुमार शर्मा, स्काउट मास्टर सौरभ कुमार ,श्रवन कुमार, एवं नाट्य कर्मी बीपी सिंह पंछी ने  सक्रिय योगदान दिया। दूसरी ओर

givni_ad1

हाजीपुर प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र में भी भारत स्काउट एवं गाइड, वैशाली के मास्क बैंक द्वारा जगदीशपुर गांव में  ठाकुरबारी परिसर में  मास्क वितरण किया गया। जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज के नेतृत्व में समाजसेवी रामनाथ ठाकुर, वार्ड सदस्य सुनीता देवी द्वारा वितरण किया गया। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित ग्रामीण  एवं बच्चों को मास्क लगाने के फायदे बताकर मास्क दिया गया। मास्क अब लोगों की जिंदगी का एक अभिन्न अंग है। इस मौके पर नीतीश कुमार, हरि ओम, रित्विक राज, नैंसी, परमिता, सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।