आखिरकार यूरोपीय संघ से अलग हो ही गया ब्रिटेन…

192

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आखिरकार 31 जनवरी को आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ से अलग होने का ऐलान कर दिया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा की “आज रात में यूरोपीय संघ से अलग हो गए और ब्रिटेन के लिए यह एक ऐतिहासिक मौका है। आइए हम एक साथ मिलकर व्यक्ति से उत्पन्न होने वाले सभी अवसरों का भरपूर लाभ उठाएंगे इससे पूरे ब्रिटेन की छमता उजागर होगी।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन की जनता ने करीब साढे 3 साल पहले ही यूरोपियन संघ से अलग होने का जनादेश दिया था उस समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री में जनता से वादा किया था कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होकर ही रहेगा ।

givni_ad1

अभी ब्रिटेन की यूरोपीय संघ के साथ 47 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया और सदस्यता भी औपचारिक रूप से खत्म हो गया

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने पर यूरोपीय संघ के तीन प्रमुख होने उनका स्वागत किया और उन्होंने कहा कि यह यूरोप के लिए नई सुबह है साथ ही उन्होंने ब्रिटेन को चेतावनी भी दिया कि ब्रेक्जिट के  बाद वह सदस्यता का लाभ नहीं उठा सकेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उरसुला वोन डेर लेयन ने कहा, ‘हम ब्रिटेन के साथ यथासंभव बेहतर संबंध चाहते हैं और अपनी शक्ति के अनुरूप ब्रिटेन के साथ नए संबंधों को सफल बनाएंगे. लेकिन ये एक सदस्य के तौर जितने अच्छे कभी नहीं हो सकते हैं. हमारे अनुभव ने हमें सिखाया है कि ताकत अलगाव में नहीं बल्कि हमारी अनोखी एकता में है।’

यूरोपीय संघ ने कहा कि ब्रेक्जिट का तत्काल बदलाव महसूस नहीं होगा क्योंकि इस हफ्ते मंजूर ईयू-ब्रिटेन समझौते में 11 महीने का संक्रमण काल निर्धारित किया गया है. इसके मुताबिक 31 दिसंबर तक ब्रिटेन के लोग ईयू के सदस्य देशों में काम कर सकेंगे और कारोबार आदि कर सकेंगे. साथ ही ईयू के सदस्य देशों के नागरिक भी 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन में काम और कारोबार कर सकेंगे. बदलाव ये होगा कि अब ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के संस्थाओं में प्रतिनिधित्व नहीं होगा.