चीन के Huawei सीमित को ब्रिटिश अधिकारियों ने 5 जी की भूमिका का प्रस्ताव दिया…

366
5G technology
5G technology

लंदन: ब्रिटिश अधिकारियों ने Huawei को यूके के भविष्य के 5 जी नेटवर्क में सीमित भूमिका देने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें चीनी जासूसी की आशंकाओं पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी कॉल का विरोध किया गया है, मामले के जानकार दो लोगों ने रायटर को बताया।

सूत्रों ने कहा कि यह सिफारिश वरिष्ठ सरकारी विभागों के अधिकारियों की बुधवार को हुई बैठक में हुआवेई उपकरणों को कैसे तैनात किया जाए, यह तय करने के लिए अगले सप्ताह ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक से पहले है।

ब्रिटिश अधिकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के तहत पिछले साल किए गए एक अनंतिम निर्णय को बारीकी से देखते हुए, नेटवर्क के संवेदनशील, डेटा-हेवी “कोर” भाग और प्रतिबंधित सरकारी सिस्टम से हुआवेई को वर्जित करने का प्रस्ताव दिया।

givni_ad1

“तकनीकी और नीति मार्गदर्शन में कोई बदलाव नहीं हुआ है,” सूत्रों में से एक ने कहा, जिन्होंने निजी बातचीत पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात की थी। “अब यह एक राजनीतिक गणना के लिए है।”

Huawei ने विशिष्ट टिप्पणी को अस्वीकार कर दिया। कंपनी ने जासूसी करने के आरोपों को बार-बार खारिज किया है।

ब्रिटेन, मोबाइल नेटवर्किंग उपकरणों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी हुआवेई पर एक भू-राजनीतिक टग-ऑफ-वार के केंद्र में फंस गया है।

ब्रेक्सिट ब्रिटेन की विदेश नीति के पहले बड़े परीक्षण में, जॉनसन की सरकार को चीन और उद्योग की चेतावनियों के साथ मूल्यवान व्यापार संबंधों के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने “विशेष संबंध” को संतुलित करना होगा कि हुआवेई पर प्रतिबंध लगाने से अरबों डॉलर खर्च होंगे और यूके रोलआउट में देरी होगी। सुपर फास्ट 5 जी कनेक्शन की।

ब्रिटेन द्वारा Huawei को अपने 5G नेटवर्क में एक प्रतिबंधित भूमिका की अनुमति देने के किसी भी निर्णय से अमेरिकी अधिकारियों को गुस्सा आएगा, जो कहते हैं कि हुवावे के उपकरण का इस्तेमाल चीन द्वारा जासूसी या तोड़फोड़ के लिए किया जा सकता है और उसने अपने सहयोगियों के साथ इसे साझा करने से इनकार करने की धमकी दी है नेटवर्क।

यूके के खुफिया अधिकारियों ने अपने उपकरणों में सुरक्षा खामियों को दूर करने में विफल रहने के लिए हुआवेई को बुलाया है, लेकिन कहते हैं कि उन्हें राज्य जासूसी का कोई सबूत नहीं मिला है और उनका मानना ​​है कि वे फर्म द्वारा लगाए गए किसी भी जोखिम का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने में सक्षम हैं।

वोडाफोन वर्तमान में अपने नेटवर्क के बाहरी हिस्सों में Huawei का उपयोग करता है लेकिन पिछले साल कोर में तैनाती को रोक दिया है जब तक कि पश्चिमी सरकारें कंपनी को पूर्ण सुरक्षा मंजूरी नहीं देती हैं।

बीटी कोर के बाहर भी नेटवर्क में हुआवेई उपकरणों का उपयोग करता है। इसके अलावा, इसने अपने भावी 5G नेटवर्क के लिए बोली प्रक्रिया से Huawei को बाहर कर दिया है।

बीटी और वोडाफोन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।