Site icon WC News

HIV पाकिस्तान के लिए नई मुसीबत…

पाकिस्तान आजकल एक नए दुश्मन का सामना कर रहा है, पड़ोसी देश पाकिस्तान, जो आतंकवाद और मुद्रास्फीति का दंश झेल रहा है। पाकिस्तान में स्वास्थ्य एजेंसियां एचआईवी पॉजिटिव रोगियों की बढ़ती संख्या देखकर हैरान हैं। सिंध प्रांत में एचआईवी पॉजिटिव रोगियों की संख्या बेमिसाल हो गई है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सिंध प्रांत के लरकाना और रतोडारो शहरों में 700 लोग एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। हैरानी की बात है कि 700 एचआईवी पॉजिटिव रोगियों में 576 बच्चे हैं। इसका गणित यह है कि यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

इतनी बड़ी संख्या में एचआईवी रोगियों को देखने के लिए दुनिया की स्वास्थ्य एजेंसियां बहुत डरती हैं। WHO, UNICEF और UNAIDS जैसी संस्थाएँ अपने प्रतिनिधियों को पाकिस्तान भेजती हैं। इन संस्थानों के प्रतिनिधि एचआईवी के प्रसार के मूल कारण का पता लगाने के लिए कराची आ रहे हैं। कराची में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ में विश्व स्वास्थ्य संगठन, रोग नियंत्रण केंद्र, यूनिसेफ, एड्स के अधिकारी शामिल हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य आपातकाल और जोखिम मूल्यांकन के निदेशक डॉ। ओलिवर मॉर्गन के नेतृत्व में 12 विशेषज्ञों की एक टीम कराची पहुंची है। रिपोर्ट के अनुसार, इंजेक्शन सिरिंज का फिर से उपयोग रक्त आधान उपकरण की कमी और रोटरो में एचआईवी के प्रसार का मुख्य कारण है। इधर राज्य की स्वास्थ्य एजेंसियों ने डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, एजेंसियों को संदेह है कि इन कथित डॉक्टरों ने पैसे बचाने के लिए फिर से सिरिंज का इस्तेमाल किया। हालांकि, पाकिस्तानी सरकार के इस कदम से अन्य एजेंसियां संतुष्ट नहीं हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने कहा कि 700 एचआईवी पॉजिटिव मामलों में 576 बच्चे हैं, जिनकी उम्र 2 से 15 साल के बीच है। इनमें से 56 प्रतिशत बच्चे 2 से 5 साल के हैं। जबकि 18 प्रतिशत बच्चे 6 से 15 साल के हैं। इस तरह, यह दर्शाता है कि 75 प्रतिशत एचआईवी पॉजिटिव बच्चे हैं। डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों के अनुसार, यह आंकड़ा दुनिया भर के एचआईवी विशेषज्ञों के लिए बहुत चिंता का विषय है। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इतनी बड़ी संख्या में बच्चे इस बीमारी से पीड़ित क्यों हैं।

सिंध के जिन क्षेत्रों में एचआईवी फैल गया है, ये क्षेत्र कराची के अंतर्गत आते हैं। कराची दुनिया के उन कुछ शहरों में से एक है जहाँ एचआईवी सबसे तेजी से फैल रहा है। मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि एचआईवी संक्रमण के लक्षणों का पता लगाने में ट्रेंड डॉक्टरों की कमी, मौजूदा डॉक्टरों के बीच जागरूकता की कमी के अलावा, एचआईवी से संबंधित सामाजिक बंधन कुछ कारण हैं, जिनके कारण यह बीमारी बढ़ रही है। निरंतर है।

डॉक्टरों की चिंता इस तथ्य के बारे में है कि किसी विशेष क्षेत्र में बचपन के दो से पांच साल के बाद, इस बीमारी में कैसे जाना है, पाकिस्तान के अन्य क्षेत्रों में, सीरिंज का उपयोग फिर से उपयोग करने का अभ्यास है, लेकिन वहां, बीमारी का प्रसार कम है

Exit mobile version